Advertisement
23 August 2017

चीन ने फिर दी भारत को धमकी, कहा- चीनी सैनिक भारत में घुस जाएं तो मच जाएगी उथल-पुथल

एबीपी की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि चीन की सड़क परियोजना को अपने लिए खतरा बताकर भारतीय सैनिक डोकलाम में घुस आए हैं। क्या इसी तरह चीनी सैनिक भी भारत में चल रहे प्रोजेक्ट को खतरा बताकर भारत की सीमा में घुस जाए, तो भारत में पूरी तरह से उथल-पुथल मच जाएगी।

विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि भारतीय पक्ष ने चीन के सड़क निर्माण की आड़ में सीमाएं तोड़ी हैं। चीनी सड़क निर्माण पर भारत का तर्क हास्यास्पद व शातिराना है और तथ्य बिल्कुल साफ है। अगर हम भारत के हास्यास्पद तर्क को स्वीकारते हैं, तो इसका मतलब है कि किसी को भी अगर उसके पड़ोसी के घर पर होने वाली गतिविधि नापसंद है, तो वह पड़ोसी के घर में घुस सकता है।

चुनयिंग के मुताबिक, क्या इसका मतलब यह है कि अगर चीन सोचता है कि भारत के सीमावर्ती इलाके में बड़े पैमाने पर बुनियादी ढांचे का निर्माण उसके लिए खतरा है तो वह भारतीय क्षेत्र में प्रवेश कर सकता है? क्या यह पूरी तरह अफरा-तफरी वाला नहीं होगा?

Advertisement

एक बार फिर चीन ने कहा कि भारत को इस संघर्ष को सुलझाने के लिए डोकलाम से अपने सैनिकों को वापस बुलाना चाहिए। उन्होंने कहा, हमने कई बार कहा है कि इस समस्या को निपटाने का तरीका भारतीय पक्ष का अपने सैनिकों और उपकरणों की बगैर शर्त वापसी है। इसलिए हम भारतीय पक्ष से ठोस व अपनी गलतियों को सुधारने के लिए सकारात्मक कदम उठाने का आग्रह करते हैं।

मंगलवार को गृह मंत्री  राजनाथ  सिंह द्वारा दिए गए बयान के जवाब में चीन ने कहा कि हम शांति से प्यार करते हैं और शांति को दृढ़ता से कायम रखते हैं, लेकिन इसके साथ ही हम अपनी क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता की भी रक्षा करेंगे। हम किसी देश या किसी व्यक्ति को चीन की क्षेत्रीय संप्रभुता का उल्लंघन करने की अनुमति नहीं देंगे। बता दें कि गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को अपने बयान में कहा था कि भारत कभी भी हमलावर नहीं रहा और उसकी सीमा बढ़ाने की कोई महत्वाकांक्षा नहीं है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: doklam standoff, China, threatens, India, chinese troops, enter, india, will be, upheaval
OUTLOOK 23 August, 2017
Advertisement