Advertisement
01 July 2024

EU का आरोप, मेटा ने पेड एड-फ्री ऑप्शन के साथ डिजिटल नियमों को तोड़ा

file photo

यूरोपीय संघ के विनियामकों ने सोमवार को सोशल मीडिया कंपनी मेटा प्लेटफ़ॉर्म पर ब्लॉक की नई डिजिटल प्रतिस्पर्धा नियम पुस्तिका का उल्लंघन करने का आरोप लगाया, जिसमें फ़ेसबुक और इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं को विज्ञापन देखने या उनसे बचने के लिए भुगतान करने के बीच चयन करने के लिए मजबूर किया गया। मेटा ने नवंबर में यूरोपीय उपयोगकर्ताओं को महाद्वीप के सख्त डेटा गोपनीयता नियमों का पालन करने के तरीके के रूप में फ़ेसबुक और इंस्टाग्राम के विज्ञापन-मुक्त संस्करणों के लिए भुगतान करने का विकल्प देना शुरू किया।

उपयोगकर्ता अपने व्यक्तिगत डेटा के आधार पर विज्ञापनों द्वारा लक्षित होने से बचने के लिए कम से कम 10 यूरो ($10.75) प्रति माह का भुगतान कर सकते हैं। यूरोपीय आयोग, यूरोपीय संघ की कार्यकारी शाखा, ने कहा कि इसकी जाँच के प्रारंभिक निष्कर्ष बताते हैं कि मेटा का "भुगतान या सहमति" विज्ञापन मॉडल 27-राष्ट्र ब्लॉक के डिजिटल मार्केट्स एक्ट का उल्लंघन था।

आयोग ने कहा कि मेटा का मॉडल उपयोगकर्ताओं को फेसबुक, इंस्टाग्राम, मार्केटप्लेस, व्हाट्सएप और मैसेंजर सहित अपनी विभिन्न सेवाओं से अपने व्यक्तिगत डेटा को व्यक्तिगत ऑनलाइन विज्ञापनों के साथ लक्षित करने के लिए संयोजित करने की अनुमति देने के लिए “स्वतंत्र रूप से सहमति” के अपने अधिकार का प्रयोग करने की अनुमति नहीं देता है। आयोग ने कहा कि मेटा का मॉडल उपयोगकर्ताओं को ऐसी सेवा का विकल्प भी नहीं देता है जो कम व्यक्तिगत हो लेकिन फिर भी उसके सोशल नेटवर्क के बराबर हो।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 01 July, 2024
Advertisement