Advertisement
14 July 2021

पाकिस्तान में चीनी नागरिकों से भरी बस में धमाका, 8 लोगों की मौत, कई जख्मी

रॉयटर्स/ फाइल फोटो

पाकिस्तान में बुधवार को एक बस जबरदस्त धमाका हुआ है, जिसमें आठ लोगों के मरने खबर है। दरअसल, खैबर पख्तूनख्वा के ऊपरी कोहिस्तान जिले में दासू जलविद्युत संयंत्र के श्रमिकों को ले जा रही एक बस में हुए विस्फोट में चीनी इंजीनियर्स सहित कम से कम 8 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य के घायल होने की खबर है। 

ऊपरी कोहिस्तान के उपायुक्त आरिफ खान यूसुफजई ने डॉन डॉट कॉम को बताया कि यह घटना सुबह करीब साढ़े सात बजे हुई जब एक कोस्टर बरसीन शिविर से 30 से अधिक श्रमिकों को संयंत्र स्थल पर ले जा रहा थी। उन्होंने बताया कि इस घटना के समय बस में विदेशी इंजीनियर, फ्रंटियर कोर के जवान और स्थानीय मजदूर सवार थे।

यूसुफजई ने बताया कि विस्फोट के कारण का पता नहीं चल सका है और बचाव अभियान जारी है, पुलिस और रेंजर्स ने घटनास्थल की घेराबंदी कर दी है। अधिकारियों ने बताया कि घायलों को ऊपरी कोहिस्तान जिला मुख्यालय अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Advertisement

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने डॉन डॉट कॉम को बताया कि यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि घटना किस वजह से हुई, यह कहते हुए कि उस क्षेत्र में मोबाइल नेटवर्क काम नहीं कर रहे हैं जिससे जानकारी प्राप्त करने में मुश्किल हो रही है।

 

अधिकारी ने बताया, "फिलहाल हम स्पष्ट नहीं हैं कि वास्तव में क्या हुआ, यह विस्फोट है या दुर्घटना।" उन्होंने कहा कि एक बार पुलिस प्रारंभिक जांच पूरी कर लेगी तो स्थिति स्पष्ट हो जाएगी। उन्होंने बताया, "लेकिन यह एक विस्फोट की तरह लग रहा है"। उन्होंने कहा कि केपी पुलिस प्रमुख मोअज्जम अंसारी हेलीकॉप्टर से दुर्घटना स्थल के लिए रवाना हो गए हैं।

 

इस बीच, जल और बिजली विकास प्राधिकरण (वापडा) ने भी घटना की प्रकृति को स्पष्ट नहीं किया। एक बयान में, उन्होंने घटना को "दुर्घटना" करार दिया है।

 

वापडा के प्रवक्ता ने पुष्टि की है कि जिस समय यह धमाका हुआ उस समय बस में एक चीनी कंपनी के कर्मचारी यात्रा कर रहे थे, घटना स्थल पर बचाव के प्रयास जारी हैं और घायलों को अस्पताल ले जाया जा रहा है। प्रवक्ता ने कहा कि वापडा अध्यक्ष बचाव कार्य की निगरानी के लिए दासू के लिए रवाना हो गए हैं।

बता दें कि इससे पहले पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में पाकिस्तानी सेना पर आतंकी हमला हुआ था। पाकिस्तानी सेना पर ये हमला हंगू में हुआ। इस हमले में पाकिस्तानी सेना के कैप्टन अब्दुल बासित समेत 12 जवानों की मौत हो गई, जबकि 15 जवान घायल हो गए थे। बताया जा रहा था कि आतंकियों ने कुछ जवानों को बंधक भी बना लिया था। 

इस हमले के पीछे तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) को जिम्मेदार माना जा रहा था। बीते कुछ दिनों से पाकिस्तानी सेना की ओर से खुर्रम इलाके में टीटीपी के आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन चलाया जा रहा था। इस दौरान टीटीपी के आतंकियों ने हमला कर दिया। इस मिशन को कैप्टन अब्दुल बासित खान लीड कर रहे थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Explosion, bus, kills 8, near Dasu hydropower plant, officials
OUTLOOK 14 July, 2021
Advertisement