Advertisement
22 November 2018

फेसबुक ने जोड़ा टाइम ट्रैकिंग फीचर, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Symbolic Image

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने एक नया फीचर जोड़ा है। इस फीचर के तहत यूजर्स फेसबुक ऐप पर बिताए गए टाइम को ट्रैक कर सकते हैं। इस फीचर के बारे में फेसबुक ने जून महीने में बताया था। हाल ही में इंस्टाग्राम के लिए ‘माय एक्टिविटी’ फीचर लाया गया है। यह वैसा ही है।

फेसबुक डैशबोर्ड फीचर में ग्राफ दिखेगा जिससे आप यह पता लगा सकेंगे कि आपने फेसबुक पर कितना समय बिताया है। इसके अलावा यहां पिछले हफ्ते से तुलना भी कर पाएंगे।

ऐपल ने भी दिया था ट्रैकिंग फीचर

Advertisement

iOS12 के साथ ऐपल ने भी आईफोन यूजर्स के लिए ट्रैकिंग फीचर दिया है। इससे स्क्रीन टाइम पता चलता है साथ ही इसमें कई फीचर्स हैं। ऐपल ही नहीं, बल्कि एंड्रॉयड में भी गूगल ने इसी तरह के फीचर का ऐलान किया है।

ऐसे करें इस फीचर का इस्तेमाल

फेसबुक का ये डैशबोर्ड फीचर एंड्रॉयड और आईफोन यूजर्स के लिए है। इसे यूज करने के लिए फेसबुक मोबाइल ऐप के राइट साइड में हैंबर्गर आइकॉन पर टैप करें यहां नीचे स्क्रॉल करके सेटिंग्स और प्राइवेसी ऑप्शन में जाएं। आपको यहां 'Your Time on Facebook' दिखेगा।

यहां एक ग्राफ दिखेगा और आपको वीकली रिपोर्ट मिलेगी की आपने कितने मिनट फेसबुक यूज किए हैं। सबसे ऊपर एवरेज टाइम दिखेगा जितना आपने हर दिन फेसबुक यूज किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Facebook, app, your time on facebook, time tracking on facebook
OUTLOOK 22 November, 2018
Advertisement