Advertisement
18 April 2018

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एचडब्ल्यू बुश की पत्नी बारबरा बुश का निधन

File Photo

अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला बारबरा बुश का मंगलवार को 92 साल की उम्र में निधन हो गया। बारबरा बुश इकलौती ऐसी अमेरिकी महिला थीं, जिन्होंने अपने जीवन में अपने पति और बेटे दोनों को अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में देखा। उनके निधन की खबर बुश परिवार ने मीडिया को दी।

बारबरा बुश अमेरिका के 41वें राष्ट्रपति जॉर्ज एच.डब्ल्यू बुश की पत्नी और 43वें राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश की मां थी। बुश के परिवार ने 15 अप्रैल को बयान जारी कर कहा था कि अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला बारबरा बुश की सेहत खराब है और उन्होंने मेडिकल उपचार लेने से इनकार कर दिया है। वह अपना वक्त ‘कम्फर्ट केयर’ में बिताएंगी।

Advertisement

प्रवक्ता जिम मैकग्राथ ने बताया कि 92 साल की बारबरा की देखभाल ह्यूस्टन में उनके घर पर ही की जा रही थी. उन्होंने तय कर लिया है कि अब वह अस्पताल नहीं जाना चाहती थी. कुछ समय से उन्हें ऑक्सिजन दी जा रही थी। बताया जा रहा है कि बुश हाल ही के वर्षों से क्रोनिक ऑब्स्ट्रक्टिव पलमोनरी पोग और कॉन्जेस्टिव हार्ट समस्या से जूझ रही थीं। निधन से पहले बारबरा बुश को बीमारी की वजह से कई बार अस्पताल में भर्जी कराया गया।

बारबरा बुश के बेटे जॉर्ज डबल्यू बुश 2000 में अमेरिका के राष्ट्रपति चुने गए थे। वह लगातार दो बार राष्ट्रपति रहे। उनके बाद बराक ओबामा अमेरिका के राष्ट्रपति बने और दो बार यहां के राष्ट्रपति बने रहे। बारबरा बुश के निधन के बाद जॉर्ड डबल्यू बुश ने कहा कि मेरी मां का 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया। मेरी बेटि बारबरा, जेना और मैं काफी दुखी हूं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Former First Lady, Barbara Bush, dies at 92
OUTLOOK 18 April, 2018
Advertisement