Advertisement
30 January 2018

खूनी पहाड़ से जिंदा लौटी फ्रेंच पर्वतारोही

किलर माउंटेन के नाम से पहचाने जाने वाले पाकिस्तान के ननगा पर्बत से फ्रांसीसी पर्वतारोही को बचाव दल ने खोज निकाला। इस काम में पोलैंड की सबसे शानदार पर्वतारोही टीम ने मदद दी थी। डॉक्टरों का कहना है कि एलिजाबेथ रिवोल बच गई हैं लेकिन संभव है उन्हें बड़ी सर्जरी से गुजरना पड़े।

चमत्कारिक रूप से जिंदा बच गईं फ्रांसीसी पर्वतारोही एलिजाबेथ रिवोल के पैर के अंगूठे काटने पड़ेंगे। फ्रॉस्टबाइट ने उनके अंगूठे को बुरी तरह प्रभावित किया है। एलिजाबेथ को फिलहाल इस्लामाबाद के निजी अस्पताल में रखा गया है।

एलिजाबेथ अपने साथी त्या मैकवी के साथ 7,400 मीटर (24,280 फुट) की ऊंचाई पर चढ़ते उस समय फंस गई थीं जब वह ननगा पर्बत के शिखर पर पहुंचने की कोशिश में थीं। बर्फीले तूफान ने उनका रास्ता रोक दिया और सैटेलाइट फोन के जरिए उन्होंने पाकिस्तान के दूसरे सबसे ऊंचे शिखर पर मदद की गुहार लगाई थी।

Advertisement

एलिजाबेथ के सिर्फ पैर के अंगूठे बेकार हुए हैं जबकि उनके साथी मैकवी की स्थिति गंभीर है। उन्हें फ्रॉस्टबाइट के साथ साथ स्नो ब्लाइंडनेस का भी खतरा है। मदद का संदेश आते ही पोलिश पर्वतारोही दल ने अपनी यात्रा बीच में रोक कर इस बचाव अभियान में हिस्सा लिया। पोलिश दल के2 पर्वत चढ़ने की यात्रा में था। एलिजाबेथ के अपने साथी के साथ गुम हो जाने की खबर सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी। बचाव दल ने उन दोनों को खोजने के बाद लिखा था, एलिजाबेथ मिल गई!!

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: french climber, nanga parbat, pakistan, elisabeth revol, फ्रेंच पर्वतारोही, ननग पर्बत, पाकिस्तान, एलिजाबेथ रिवोल
OUTLOOK 30 January, 2018
Advertisement