Advertisement
26 March 2024

मालवाहक जहाज की टक्कर से अमेरिका के बाल्टीमोर में ढहा ऐतिहासिक पुल, बचाव के प्रयास जारी; बड़े नुकसान की आशंका

AP

बाल्टीमोर में मंगलवार तड़के एक कंटेनर जहाज एक प्रमुख पुल से टकरा गया, जिससे वह टूट गया और नीचे नदी में गिर गया। कई वाहन ठंडे पानी में गिर गए और बचाव दल जीवित बचे लोगों की तलाश कर रहे थे। दो लोगों को बचा लिया गया, और यह स्पष्ट नहीं है कि और कितने लोग पानी में होंगे।

यह भी स्पष्ट नहीं है कि किस कारण से मालवाहक जहाज व्यस्त सुबह के आवागमन से काफी पहले फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसे एक अधिकारी ने वाशिंगटन के ठीक बाहर एक प्रमुख अमेरिकी शहर में "विकासशील सामूहिक हताहत घटना" कहा।

जहाज पुल के एक सहारे से टकरा गया, जिससे संरचना कई बिंदुओं पर टूट गई और झुक गई और कुछ ही सेकंड में पानी में गिर गई - एक चौंकाने वाला दृश्य जिसे वीडियो में कैद किया गया और सोशल मीडिया पर पोस्ट किया गया। जहाज में आग लग गई और उसमें से गाढ़ा, काला धुआं निकलने लगा।

Advertisement

बाल्टीमोर के मेयर ब्रैंडन स्कॉट ने इसे ''एक अकल्पनीय त्रासदी'' कहा। “आपने कभी नहीं सोचा होगा कि आप देखेंगे, भौतिक रूप से, की ब्रिज इस तरह नीचे गिर जाएगा। यह किसी एक्शन फिल्म जैसा लग रहा था,'' अग्निशमन प्रमुख जेम्स वालेस ने कहा कि अधिकारी "सात से अधिक लोगों की तलाश कर सकते हैं" लेकिन उन्होंने कहा कि संख्या बदल सकती है और अन्य अधिकारी आंकड़े नहीं देंगे। यह स्पष्ट नहीं है कि बचाए गए दो लोगों को अग्निशमन प्रमुख द्वारा उद्धृत सात में शामिल किया गया था या नहीं।

अधिकारियों ने कहा कि ढहने के समय अज्ञात आकार का एक दल पुल पर काम कर रहा था और सोनार ने पानी में कारों का पता लगाया था, जो लगभग 50 फीट (15 मीटर) गहरा है। नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन के लिए डेटा एकत्र करने वाली एक बोया के अनुसार, मंगलवार की सुबह से पहले पानी का तापमान लगभग 47 डिग्री फ़ारेनहाइट (8 डिग्री सेल्सियस) था।

इससे पहले, बाल्टीमोर अग्निशमन विभाग के संचार निदेशक केविन कार्टराईट ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि पुल ढहने के समय पुल पर कई वाहन थे, जिनमें से एक ट्रैक्टर-ट्रेलर ट्रक के आकार का था। पुल आधी रात में ढहा, जब दिन की तुलना में यातायात हल्का होता था, जब हजारों कारें इस बीच से गुजरती थीं।

कार्टराईट ने पतन को "विकासशील सामूहिक हताहत घटना" कहा, हालांकि उस समय उन्हें नहीं पता था कि कितने लोग प्रभावित हुए थे। मंगलवार को जैसे ही सूरज निकला, पुल के दांतेदार अवशेष पानी की सतह से ऊपर उठकर रोशन हो गए। ऑन-रैंप अचानक वहीं समाप्त हो गया जहां से शुरुआत हुई थी।

कार्टराईट ने कहा कि कुछ सामान पुल से लटकता हुआ दिखाई दे रहा है, जो एक व्यस्त बंदरगाह के प्रवेश द्वार पर पाटप्सको नदी तक फैला हुआ है। यह नदी बाल्टीमोर बंदरगाह की ओर जाती है, जो पूर्वी तट पर शिपिंग का एक प्रमुख केंद्र है। 1977 में खोले गए इस पुल का नाम "द स्टार-स्पैंगल्ड बैनर" के लेखक के नाम पर रखा गया है।

मैरीलैंड परिवहन सचिव पॉल विडेफेल्ड ने कहा कि बंदरगाह के अंदर और बाहर सभी जहाज यातायात को अगली सूचना तक निलंबित कर दिया जाएगा, हालांकि यह सुविधा अभी भी ट्रकों के लिए खुली है। गवर्नर वेस मूर ने आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी और कहा कि वह संघीय संसाधनों को तैनात करने के लिए काम कर रहे हैं। एफबीआई घटनास्थल पर थी, लेकिन विडेफेल्ड ने कहा कि आतंकवाद का संदेह नहीं था। राष्ट्रपति जो बिडेन को जानकारी दी गई।

सिनर्जी मरीन ग्रुप - जो डाली नामक जहाज का मालिक है और उसका प्रबंधन करता है - ने पुष्टि की कि जहाज लगभग 1:30 बजे पुल के एक खंभे से टकरा गया, जबकि दो पायलट नियंत्रण में थे। इसमें कहा गया है कि पायलटों समेत चालक दल के सभी सदस्यों का पता लगा लिया गया है और किसी के घायल होने की कोई खबर नहीं है।

समुद्री यातायात के आंकड़ों के अनुसार, डाली बाल्टीमोर से कोलंबो, श्रीलंका जा रही थी और सिंगापुर के झंडे के नीचे उड़ रही थी। वेबसाइट के अनुसार, कंटेनर जहाज लगभग 985 फीट (300 मीटर) लंबा और लगभग 157 फीट (48 मीटर) चौड़ा है।

डेनिश शिपिंग दिग्गज मेर्सक ने कहा कि उसने जहाज को किराए पर लिया था, जो उसके ग्राहकों का माल ले जा रहा था। जहाज पर कोई मैर्स्क क्रू और कर्मी नहीं थे। इस गिरावट के कारण मंगलवार के शुरुआती कारोबार में नैस्डेक कोपेनहेगन में मेर्स्क का शेयर 2 प्रतिशत गिर गया।

2001 में, खतरनाक सामग्री ले जा रही एक मालगाड़ी बाल्टीमोर शहर की एक सुरंग में पटरी से उतर गई और उसमें आग लग गई, जिससे आसपास के इलाकों में काला धुआं फैल गया और अधिकारियों को शहर की सभी प्रमुख सड़कों को अस्थायी रूप से बंद करना पड़ा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 26 March, 2024
Advertisement