Advertisement
23 August 2024

गले मिले और हाथ मिलाया: प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की से की मुलाकात

file photo

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की से मुलाकात की, जो किसी भारतीय प्रधानमंत्री की कीव की पहली यात्रा थी। शहीद प्रदर्शनी में दोनों नेताओं की मुलाकात के दौरान उन्होंने गले मिलकर हाथ मिलाया। दोनों नेताओं के बीच आमने-सामने की बातचीत और प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत होने की उम्मीद है, जिसमें रूस के साथ यूक्रेन के चल रहे संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

ज़ेलेंस्की के साथ अपनी बातचीत से पहले, मोदी ने यूक्रेन की राजधानी में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि भी अर्पित की। प्रधानमंत्री मोदी अपनी दो देशों की यात्रा के तहत पोलैंड से "रेल फोर्स वन" ट्रेन से कीव पहुंचे, जो लगभग 10 घंटे की यात्रा थी। प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "आज सुबह कीव पहुंचा। भारतीय समुदाय ने बहुत गर्मजोशी से स्वागत किया।"

1991 में यूक्रेन के स्वतंत्र होने के बाद से यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यूक्रेन यात्रा है। मोदी की यूक्रेन यात्रा मॉस्को की उनकी हाई-प्रोफाइल यात्रा के लगभग छह सप्ताह बाद हुई है, जिसकी अमेरिका और उसके पश्चिमी सहयोगियों के साथ-साथ खुद ज़ेलेंस्की ने भी आलोचना की थी।

Advertisement

यूक्रेन पहुंचने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था, "मैं द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने और चल रहे यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान पर दृष्टिकोण साझा करने के लिए राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की के साथ पहले की बातचीत को आगे बढ़ाने के अवसर की प्रतीक्षा कर रहा हूं। एक मित्र और साझेदार के रूप में, हम क्षेत्र में शांति और स्थिरता की जल्द वापसी की उम्मीद करते हैं।"

भारतीय प्रधानमंत्री कथित तौर पर कीव में करीब सात घंटे रहेंगे। उल्लेखनीय है कि भारत ने अभी तक यूक्रेन पर रूसी आक्रमण की निंदा नहीं की है और बातचीत तथा कूटनीति के माध्यम से संघर्ष के समाधान का आह्वान कर रहा है।

इससे पहले पोलैंड में भी प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन और पश्चिम तथा एशिया में चल रहे संघर्षों पर "गहरी चिंता" व्यक्त करते हुए कहा था कि "युद्ध के मैदान में समाधान नहीं खोजा जा सकता"। उन्होंने एक बार फिर जोर देकर कहा कि भारत संघर्षग्रस्त देशों में शीघ्र बहाली तथा शांति, सामान्य स्थिति और स्थिरता के लिए बातचीत और कूटनीति का दृढ़ता से समर्थन करता है।

उन्होंने कहा था कि ऐसे किसी भी संकट में निर्दोष लोगों की जान जाना पूरी मानवता के लिए सबसे बड़ी चुनौती बन गई है। उन्होंने कहा, "हम शांति और स्थिरता की शीघ्र बहाली के लिए बातचीत और कूटनीति का समर्थन करते हैं। इसके लिए भारत अपने मित्र देशों के साथ मिलकर हर संभव सहयोग देने के लिए तैयार है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 23 August, 2024
Advertisement