Advertisement
07 November 2022

इमरान खान की पार्टी गुरुवार को लॉन्ग मार्च फिर से शुरू करेगी, तीसरी बार बदली तारीख

file photo

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी ने सोमवार को अपने लंबे मार्च को फिर से शुरू करने की तारीख में दो बार बदलाव किया, जिसे पिछले सप्ताह पार्टी प्रमुख इमरान खान की हत्या के असफल प्रयास के बाद घटना पर एक औपचारिक मामले का पंजीकरण स्थगित कर दिया गया था। लाहौर में वाइस चेयरमैन शाह महमूद कुरैशी ने घोषणा की कि लंबा मार्च गुरुवार को उसी स्थान से फिर से शुरू होगा जहां खान पर हमला हुआ था।

एक अन्य वरिष्ठ नेता फैसल जावेद खान ने भी कहा कि लंबा मार्च 10 नवंबर को वजीराबाद से फिर से शुरू होगा। यह तीसरी बार है जब पार्टी ने पिछले 24 घंटों में और सोमवार को दो बार अपने लंबे मार्च को फिर से शुरू करने की तारीख में बदलाव किया है।

इससे पहले, 70 वर्षीय खान ने घोषणा की कि विरोध मंगलवार को फिर से शुरू होगा। लेकिन पूर्व सूचना मंत्री और पार्टी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष फवाद चौधरी ने बाद में कहा कि लंबा मार्च मंगलवार के बजाय बुधवार को फिर से शुरू होगा. अंत में यह घोषणा की गई कि मार्च गुरुवार को फिर से शुरू होगा।

Advertisement

मार्च 28 अक्टूबर को लाहौर से शुरू किया गया था, जिसका लक्ष्य 11 नवंबर को इस्लामाबाद में समाप्त होना था, लेकिन 3 नवंबर को वजीराबाद में इसे रोक दिया गया था, जब बंदूकधारियों ने एक ट्रक पर लगे खान के कंटेनर पर गोलीबारी की, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और कम से कम 11 अन्य घायल हो गए। जिसमें पीटीआई अध्यक्ष भी शामिल हैं।

ट्वीट्स की एक श्रृंखला में, पीटीआई नेता असद उमर ने विभिन्न क्षेत्रों से विभिन्न विरोध काफिले और उनकी यात्रा योजनाओं के बारे में विवरण साझा किया। उन्होंने शुक्रवार को फैसलाबाद क्षेत्र में मार्च का नेतृत्व करने की घोषणा की।

एक अन्य पीटीआई नेता, अली अमीन गंडापुर, खैबर पख्तूनख्वा (केपी) के दक्षिणी जिलों से प्रदर्शनकारियों का नेतृत्व करेंगे, जबकि केपी के मुख्यमंत्री महमूद खान और मुराद सईद मलकंद क्षेत्र से नेतृत्व करेंगे। पूर्व रक्षा मंत्री परवेज खट्टक पेशावर और हजारा क्षेत्र से मार्च का नेतृत्व करेंगे।

पीटीआई के पूर्व बंदरगाह और जहाजरानी मंत्री अली जैदी पहले से ही कराची से प्रदर्शनकारियों का नेतृत्व कर रहे हैं। नई मार्च योजना पर टिप्पणी करते हुए, आंतरिक मंत्री राणा सनाउल्लाह ने कहा कि संघीय सरकार इस्लामाबाद में कभी भी मार्च करने वालों को प्राप्त करने के लिए तैयार थी।

उन्होंने इस्लामाबाद में संवाददाताओं से कहा, "पीटीआई पहले ही काफी समय बर्बाद कर चुकी है। अब लंबे मार्च के लिए बहुत देर हो चुकी है। लेकिन जब भी वे आएंगे, हम इसके लिए तैयार हैं।" इस बीच पीटीआई समर्थकों ने सोमवार को एक बार फिर बड़े शहरों के मुख्य मार्ग बंद कर विरोध प्रदर्शन किया। रावलपिंडी में बड़ी गड़बड़ी देखी गई जहां मुख्य मुर्री रोड और पेशावर रोड को अवरुद्ध कर दिया गया।

यात्रियों को समस्याओं का सामना करना पड़ा, विशेष रूप से उन लोगों को जो अपने बच्चों को स्कूलों से लेने के लिए यात्रा कर रहे थे क्योंकि विरोध की शुरुआत शैक्षणिक संस्थानों के बंद होने के साथ हुई थी। अलग से, पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को 24 घंटे के भीतर खान पर हमले की प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया।

खान पिछले गुरुवार को एक बंदूक हमले में घायल हो गया था लेकिन अभी तक मामला दर्ज नहीं किया गया है। प्राथमिकी का मुद्दा खान के खिलाफ गृह मंत्रालय द्वारा दायर एक अवमानना याचिका की सुनवाई के दौरान आया, जिसमें कथित तौर पर शीर्ष अदालत के 25 मई के आदेश का कथित रूप से उल्लंघन किया गया था, जिसने उस समय इस्लामाबाद में पार्टी के 'आजादी मार्च' की सीमा को परिभाषित किया था।

मुख्य न्यायाधीश उमर अता बंदियाल ने पंजाब के पुलिस प्रमुख को 24 घंटे में प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया और उनके आदेशों को लागू नहीं करने पर स्वत: कार्रवाई करने की चेतावनी दी। खान और प्रांतीय सरकार के बीच मतभेदों के कारण प्राथमिकी के मुद्दे में देरी हुई क्योंकि पूर्व प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ, आंतरिक मंत्री सनाउल्लाह और मेजर जनरल फैसल नसीर को अपनी शिकायत में नामित करना चाहते थे।

हालांकि, पंजाब सरकार और प्रांतीय पुलिस एफआईआर में सेवारत सेना जनरल का नाम शामिल करने से हिचक रही है। प्राथमिकी दर्ज करने में देरी से अपराध की उचित जांच ठप हो गई है। अलग से, आंतरिक मंत्रालय ने पंजाब सरकार से फायरिंग की घटना की प्राथमिकी तुरंत दर्ज करने के लिए कहा, यह कहते हुए कि रिपोर्ट "गुणों पर आधारित होनी चाहिए न कि अनुमानों या सट्टा आरोपों पर"।

5 नवंबर को प्रांतीय मुख्य सचिव और पंजाब महानिरीक्षक को संबोधित एक पत्र में, मंत्रालय ने प्राथमिकी दर्ज करने में देरी को "दुर्भाग्यपूर्ण घटना के लिए पंजाब सरकार की सुस्त प्रतिक्रिया" करार दिया। पत्र में कहा गया है, "देरी पूरी तरह से अवैध है और असली आरोपी पर मुकदमा चलाने के लिए अपूरणीय क्षति हुई है," यह कहते हुए कि पंजाब सरकार द्वारा इस मामले को "गलत तरीके से संभाला" गया, जिससे प्रांत में कानून और व्यवस्था की स्थिति पैदा हो गई।

सनाउल्लाह ने कहा कि खान ने तीन लोगों पर देश में अराजकता पैदा करने का आरोप लगाया है, यह कहते हुए कि राजनीति के लिए न्यायपालिका या सेना का उपयोग करना "देश के लिए विनाशकारी" था। उन्होंने खान की निष्पक्ष चिकित्सा जांच की मांग की ताकि यह पता लगाया जा सके कि खान के पैर में चार गोलियां लगी हैं या नहीं। उन्होंने संसद के बाहर संवाददाताओं से कहा, "अगर यह साबित हो गया कि उन्हें चार बार गोली मारी गई तो मैं हमेशा के लिए राजनीति छोड़ दूंगा।"

उन्होंने यह भी कहा कि सरकार हमले की जांच का हिस्सा बनने के लिए तैयार है। खान, जो वर्तमान में अपनी चोटों से उबर रहे हैं, अभी भी लाहौर के जमान पार्क इलाके में अपने आवास पर प्राथमिकी दर्ज करने के बारे में अपनी पार्टी के नेताओं के साथ विचार-विमर्श कर रहे थे। सफल ऑपरेशन के बाद रविवार को उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 07 November, 2022
Advertisement