Advertisement
07 January 2020

अमेरिकी हमले में मारे गए जनरल सुलेमानी की अंतिम यात्रा में मची भगदड़, 50 से ज्यादा लोगों की मौत

AP

ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड जनरल कासिम सुलेमानी के अंतिम संस्कार के निकली यात्रा में भगदड़ के कारण कम से कम 35 लोगों की मौत हो जबकि 48 से ज्यादा लोग घायल हो गए। कुछ दिन पहले इराक में अमेरिकी ड्रोन हमले में सुलेमानी मारे गए थे। इसके बाद से ईरान और अमेरिका में तनाव चल रहा है।

ईरान के सरकारी टीवी के मुताबिक, सुलेमानी के गृहनगर करमान में यह भगदड़ मची, जहां सुलेमानी की अंतिम यात्रा के जुलूस में 10 लाख से ज्यादा लोगों का जनसैलाब उमड़ पड़ा। इराक के बगदाद में अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे गए लोकप्रिय सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी को आज ही सुपर्द-ए-खाक किया जाना है। 

अमेरिका ड्रोन हमले में मारे गए थे

Advertisement

इराक के बगदाद एयरपोर्ट पर पिछले सप्ताह गुरुवार देर रात अमेरिकी ड्रोन्स ने रॉकेट से हमला कर दिया था। इसमें ईरान की इलीट कुद्स सेना के प्रमुख जनरल कसीम सोलेमानी और इराक के ईरान समर्थित संगठन- पॉपुलर मोबिलाइजेशन फोर्स (पीएमएफ) के कमांडर अबु महदी अल-मुहंदिस सहित 8 लोगों की मौत हो गई थी।

रेवोल्यूशनरी गार्ड की कुद्स फोर्स के प्रमुख थे

कासिम ईरान की जिस विशेष सेना रेवोल्यूशनरी गार्ड की कुद्स फोर्स के प्रमुख थे वह अमेरिका के लिए आतंकी संगठन है। अमेरिकी ने इसे अपने सैन्यकर्मियों की रक्षा के लिए उठाया गया कदम बताया। जबकि ईरान ने अमेरिका के इस हमले पर बेहद तल्‍ख प्रतिक्रिया दी। अमेरिकी विदेश मंत्री जावेद जरीफ ने कहा कि अमेरिका की यह कार्रवाई अंतरराष्‍ट्रीय आतंकवाद है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Iran, TV, Stampede, procession, slain, general, 35 dead
OUTLOOK 07 January, 2020
Advertisement