Advertisement
04 October 2024

इजरायल के साथ तनाव के बीच दुर्लभ उपदेश में ईरान के खामेनेई ने कहा 'मुस्लिम राष्ट्रों के एक ही दुश्मन हैं'

file photo

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के शुक्रवार के उपदेश के लिए तेहरान में बड़ी संख्या में लोग एकत्रित हुए हैं। यह उपदेश मध्य तेहरान में इमाम खुमैनी ग्रैंड मोसल्ला मस्जिद में हो रहा है।

खामेनेई के भाषण का इंतजार करते हुए मस्जिद में हजारों लोग देखे गए। यह पांच साल में उनका पहला शुक्रवार का उपदेश है, जो ईरान द्वारा इजरायल पर मिसाइल हमले शुरू करने के कुछ ही दिनों बाद हो रहा है।

खामेनेई का उपदेश गाजा में इजरायल-हमास युद्ध की एक साल की सालगिरह से तीन दिन पहले आया है। ईरान इस संघर्ष में शामिल रहा है, और खामेनेई के संबोधन से हाल ही में हुए मिसाइल हमलों के बाद ईरान की भविष्य की कार्रवाइयों का पता चल सकता है।

Advertisement

अपने उपदेश के दौरान अयातुल्ला खामेनेई ने मुसलमानों से एकजुट रहने और एक-दूसरे से प्यार करने का आह्वान किया। उन्होंने लेबनान और ईरान के कुछ हिस्सों में इजरायल के लगातार हवाई हमलों का हवाला देते हुए यह भी कहा कि ईरान के दुश्मनों की योजनाओं को नाकाम कर दिया जाएगा।

उन्होंने आगे कहा, "ईरान का दुश्मन इराक, लेबनान और मिस्र के दुश्मन जैसा ही है। हमारा दुश्मन एक ही है।" खामेनेई ने हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह की मौत पर दुख व्यक्त किया, जो बेरूत में इजरायली हवाई हमले में मारे गए थे। नसरल्लाह ने लगभग 32 वर्षों तक आतंकवादी समूह का नेतृत्व किया था।

उन्होंने इजरायल पर ईरान के हालिया मिसाइल हमले का बचाव करते हुए कहा, "कुछ रात पहले हमारे सशस्त्र बलों की शानदार कार्रवाई पूरी तरह से कानूनी और वैध थी।" उन्होंने इसे ज़ायोनी शासन के अपराधों के लिए "सबसे कम सजा" कहा। खामेनेई ने हमास के 7 अक्टूबर, 2023 को इजरायल पर हमले का भी समर्थन किया, इसे आत्मरक्षा का "तार्किक और वैध" कार्य बताया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि "अल-अक्सा स्टॉर्म ऑपरेशन" सभी फिलिस्तीनियों का वैध अधिकार है, और कहा, "फिलिस्तीनियों की मदद करना वैध है, और किसी को भी विरोध करने का अधिकार नहीं है।"

खामेनेई ने इस्लामी दुनिया भर में एकता और प्रतिरोध की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा, "हमें ईरान से गाजा, लेबनान और सभी इस्लामी देशों तक स्वतंत्रता की बेल्ट को मजबूती से कसना चाहिए।" उन्होंने इजरायल की रक्षा के लिए अमेरिका और उसके सहयोगियों की आलोचना की, दावा किया कि उनका लक्ष्य इसे पश्चिम के लिए ऊर्जा केंद्र में बदलना है। हालांकि, उन्होंने यह स्पष्ट किया कि इजरायल के खिलाफ प्रतिरोध "पीछे नहीं हटेगा।" उपदेश से पहले, ईरान द्वारा समर्थित समूह हिजबुल्लाह के नेता हसन नसरल्लाह के लिए एक प्रार्थना समारोह हुआ।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 04 October, 2024
Advertisement