Advertisement
04 August 2019

फ्रेंडशिप डे पर इजरायल के दूतावास ने कहा- ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेगे, पीएम मोदी ने दिया जवाब

File Photo

फ्रेंडशिप डे पर भारत स्थित इजरायली दूतावास ने बेंजामिन नेतन्याहू के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वीडियो ट्वीट किया है। ट्वीट में इजरायली दूतावास ने लिखा- मित्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं भारत। हमारी दोस्ती और मजबूत बनाने के लिए और अधिक ऊंचाइयों को छूने के लिए। ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे...।

पीएम मोदी ने दिया हिब्रू में जवाब

इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने भी इजरायल इन इंडिया के इस ट्वीट का जवाब हिब्रू भाषा में दिया। उन्होंने लिखा, 'धन्यवाद और इस्राइल के शानदार नागरिकों और मेरे अच्छे मित्र बेंजामिन नेतन्याहू को मित्रता दिवस की शुभकामनाएं। समय के साथ भारत और इस्राइल ने समय के साथ अपनी मित्रता को और मजबूत किया है। हमारे संबंध मजबूत और सदैव चलने वाले हैं।'

Advertisement

अच्छे हैं इजरायल और भारत के संबंध

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और पीएम मोदी की दोस्ती जगजाहिर है। लोकसभा चुनाव में एनडीए की जीत के बाद नेतन्याहू ने पीएम मोदी को सबसे पहले बधाई दी थी। उन्होंने भारत के साथ दोस्ती को और मजबूत करने का वादा भी किया था।

पीएम मोदी जब जुलाई 2017 में इजरायल यात्रा पर गए तो नेतन्याहू खुद उन्हें रिसीव करने के लिए एयरपोर्ट पहुंचे थे। मोदी भारत के पहले ऐसे प्रधानमंत्री बने जिन्होंने इस्राइल की यात्रा की। इस दौरान नेतन्याहू ने पीएम मोदी का स्वागत करते हुए हिंदी में कहा था कि 'आपका स्वागत है मेरे दोस्त'। उनके इस कथन को लेकर खूब चर्चा भी हुई थी।

इजरायल चुनाव में मोदी की तस्वीरें

इजरायल में होने वाले चुनाव में नेतन्याहू और पीएम मोदी के कई बैनर लगाए गए हैं। पार्टी ने चुनावी विज्ञापन में नेतन्याहू के साथ मोदी की तस्वीर साझा की है। हालांकि चुनावी पोस्टरों में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, रूसी प्रधानमंत्री व्लादिमीर पुतिन के साथ भी नेतन्याहू की तस्वीर दिखाई जा रही है।

तेल अवीव स्थित किंग जॉर्ज स्ट्रीट में लिकुड पार्टी का मुख्यालय है, जहां इन तीन अंतरराष्ट्रीय नेताओं के साथ नेतन्याहू की नजदीकी बताने वाले चुनावी विज्ञापन वाले बैनर लगे हैं। नेतन्याहू का चुनाव इस बार विश्व नेताओं के साथ घनिष्ठ संबंधों पर ही केंद्रित है। इसमें यह बताने की कोशिश की जा रही है कि नेतन्याहू इजरायल की राजनीति में असाधारण शख्सियत बन चुके हैं जो देश की सुरक्षा के लिए बहुत जरूरी है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Israel embassey, india, pm modi
OUTLOOK 04 August, 2019
Advertisement