Advertisement
10 January 2018

37 साल में तीसरी बार सहारा रेगिस्तान में जमी बर्फ, अनोखा नजारा

फोटो साभार- NPR

सहारा रेगिस्तान में जिधर देखो रेत ही रेत पसरी रहती है लेकिन अगर इसकी जगह बर्फ देखने को मिल जाए, तो ये निश्चित ही अनोखी घटना है। सहारा रेगिस्तान में इन दिनों कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिल रहा है। यहां के एक शहर में बीते दिनों 16 इंच तक बर्फबारी हुई है।

बीते 37 साल में यह तीसरा मौका है, जब अल्जीरिया के ऐन सेफरा शहर में बर्फबारी हुई और लाल रेत के टापुओं पर बर्फ की सफेद चादर फैल गई।

सीएनएन के मुताबिक, शहर में एक से दो इंच बर्फबारी दर्ज हुई, लेकिन शहर से बाहर रेत के टीलों पर 16 इंच मोटी बर्फ देखी गई। साल 2016 में 'द गेटवे टू द डेजर्ट' नाम से मशहूर अल्जीरिया के ऐन सेफरा शहर में क्रिसमस के दौरान बर्फबारी देखने को मिली थी, जिससे रहवासियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था।

Advertisement

सड़कों पर बर्फ की चादर बिछ जाने के कारण फिसलन हो गई थी। वाहनों की आवाजाही रुक जाने के कारण यात्री काफी परेशान रहे थे। बाद में जनवरी 2017 में भी कुछ ऐसी ही स्थिति दोबारा देखने को मिली।

इससे पहले ऐन सेफरा में 18 फरवरी, 1979 को बर्फबारी हुई थी। तब यहां आधे घंटे के लिए आए बर्फीले तूफान ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया था। अल्जीरियाई मौसम विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि योरप में हाई प्रेशर के कारण दक्षिणी और उत्तरी अफ्रीका में बर्फीली हवाए चल रही हैं।

ऐन सेफरा समुद्र तल से 3,280 फीट की उंचाई पर स्थित है और एटलस की पहाड़ियों से घिरा हुआ है। यहां गर्मियों में तापमान 32 डिग्री सेल्सियस होता है तो सर्दियों में माइनस 10.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच जाता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: sahara, snow, 37 years
OUTLOOK 10 January, 2018
Advertisement