Advertisement
21 February 2023

लाहौर में बोले जावेद अख्तर- मुंबई आतंकी हमले के साजिशकर्ता नॉर्वे या मिस्र से नहीं, पाकिस्तान से आए थे; अभी भी घूम रहे हैं खुलेआम

file photo

गीतकार और शायर जावेद अख्तर ने रविवार को पाकिस्तान में एक कार्यक्रम में कहा कि 26/11 मुंबई आतंकी हमले के साजिशकर्ता अभी भी पाकिस्तान में घूम रहे हैं। पूर्व राज्यसभा सांसद अख्तर ने कहा कि 26/11 मुंबई आतंकवादी नॉर्वे या मिस्र से नहीं बल्कि पाकिस्तान से आए थे और अगर भारतीय इस पर शिकायत करते हैं तो पाकिस्तान के लोगों को बुरा नहीं मानना चाहिए।

अख्तर ने पाकिस्तान के लाहौर में 7वें फैज महोत्सव में भाग लेने के दौरान यह टिप्पणी की। ऑनलाइन साझा की गई अपनी टिप्पणियों के वीडियो में, अख्तर यह भी कहते हैं कि भारत पाकिस्तान के उर्दू आइकन का जश्न मनाता है, पाकिस्तान भारतीय आइकन का जश्न नहीं मनाता है।

दर्शकों में एक सदस्य के जवाब में जिसने अख्तर को अपने साथ शांति का संदेश ले जाने और भारतीयों को यह बताने के लिए कहा कि पाकिस्तान "एक सकारात्मक, मित्रवत और प्यार करने वाला देश" है, 78 वर्षीय लेखक ने कहा: "हमें एक दूसरे को दोष नहीं देना चाहिए इससे कुछ हल नहीं होगा। माहौल तनावपूर्ण है, इसे बुझाना चाहिए।"

Advertisement

26 नवंबर, 2008 को आतंकवादियों ने मुंबई पर धावा बोल दिया और कई स्थानों पर हमला किया। 10 आतंकवादियों के निशाने पर मुंबई का प्रतिष्ठित ताज होटल, छत्रपति शिवाजी रेलवे स्टेशन, लियोपोल्ड कैफे, दो अस्पताल और नरीमन हाउस में यहूदी चबाड हाउस शामिल थे। 20 भारतीय सुरक्षा बल कर्मियों और 26 विदेशी नागरिकों सहित कम से कम 174 मारे गए और 300 से अधिक घायल हो गए। भारत का कहना है कि यह पाकिस्तान आधारित योजना थी और हमलावर पाकिस्तानी थे। 10 में से अजमल आमिर कसाब नाम के एक आतंकी को जिंदा पकड़ा गया था।

अख्तर ने आगे कहा, "हम मुंबई के लोग हैं. हमने अपने शहर पर हमले को देखा है. वे (हमलावर) नॉर्वे या मिस्र से नहीं आए थे. वे अभी भी आपके देश में खुलेआम घूम रहे हैं. इसलिए अगर दिल में कोई शिकायत है तो एक हिंदुस्तानी की, आपको नाराज नहीं होना चाहिए।" भारत ने बार-बार कहा है कि 26/11 के मुंबई हमलों के प्रमुख साजिशकर्ता और योजनाकार पाकिस्तान में संरक्षित और अप्रकाशित बने हुए हैं।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ताजमहल पैलेस में 26/11 के हमलों के पीड़ितों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए आयोजित समारोह के दौरान कहा, "26/11 के आतंकी हमलों के मुख्य साजिशकर्ता और साजिशकर्ता संरक्षित और अछूते बने हुए हैं।"

अख्तर ने सभा को यह भी बताया कि भले ही नुसरत फतेह अली खान और मेहदी हसन जैसे पाकिस्तानी कलाकारों का भारत में गर्मजोशी से स्वागत किया गया हो, लेकिन पाकिस्तान ने लता मंगेशकर का एक भी शो आयोजित नहीं किया है। अख्तर ने कहा, "हमने नुसरत फतेह अली खान और मेहदी हसन के बड़े समारोहों की मेजबानी की। आपने (पाकिस्तान) लता मंगेशकर के लिए कभी कोई समारोह आयोजित नहीं किया।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 21 February, 2023
Advertisement