Advertisement
12 July 2021

मेहुल चोकसी को डोमिनिका कोर्ट ने दी मेडिकल आधार पर जमानत, एंटीगुआ जाने की इजाजत

AP

डोमिनिका कोर्ट ने भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी को मेडिकल आधार पर एंटीगुआ और बारबुडा जाने के लिए अंतरिम जमानत दे दी है। यह जमानत एंटीगुआ में इलाज के लिए दी गई है। यात्रा के लिए फिट प्रमाणित होने तक अंतरिम जमानत मिली है, जिसके बाद उसे डोमिनिका लौटना होगा।

इससे पहले मेहुल चोकसी ने तंत्रिका संबंधी (न्यूरोलॉजिकल) स्वास्थ्य समस्या से ग्रस्त होने और इसका इलाज डोमिनिका में उपलब्ध नहीं होने को आधार बनाकर अपनी जमानत याचिका पर जल्द सुनवाई के लिए याचिका दाखिल की थी। इसके अलावा उसने इस याचिका पर जल्द सुनवाई करने का भी आग्रह किया था, जिसे हाईकोर्ट ने स्वीकार कर लिया था। पहले इस याचिका पर सुनवाई 23 जुलाई को होनी थी।

चोकसी भारत से फरार होने के बाद 2018 से एंटीगुआ एंड बारबुडा में रह रहा है और वह वहां से लापता हो गया था तथा उसे अवैध प्रवेश के लिए 23 मई को पड़ोसी देश डोमिनिका में गिरफ्तार किया गया था। 62 साल का हीरा कारोबारी 13,500 करोड़ रुपए के पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी मामले में भारत में वांटेड है।

Advertisement

इससे पहले, चोकसी ने आरोप लगाया कि डोमिनिका में अवैध प्रवेश के लिए उसकी गिरफ्तारी भारत सरकार के प्रतिनिधियों के ‘‘कहने’’ पर हुई और उसने अपने खिलाफ कार्यवाही रद्द करने की मांग करते हुए रोसीयू के उच्च न्यायालय में एक मामला दर्ज कराया है।

चोकसी अब डोमिनिका के पड़ोसी देश एंटीगुआ का नागरिक है, जहां उसने अपने प्रत्यर्पण को चुनौती दी है। चोकसी ने डोमिनिकन अदालत के सामने दावा किया कि उसे एंटीगुआ में अगवा कर लिया गया था और भारतीयों द्वारा जबरन डोमिनिका लाया गया था। डोमिनिकन सरकार उसे देश में एक ‘निषिद्ध अप्रवासी’ घोषित कर चुकी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Mehul Choksi, bail, medical, grounds, Dominica, court, Antigua
OUTLOOK 12 July, 2021
Advertisement