Advertisement
23 May 2021

लोगों में कोरोना के नए वेरिएंट का अधिक जोखिम, बूस्टर शॉट के लिए वैक्सीन की तीसरी डोज जरुरी

प्रतीकात्मक तस्वीर

मॉडर्ना के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) स्टीफल बैंसेल ने रविवार को कहा कि अधिक से अधिक लोगों को कोरोना के नए वेरिएंट के जोखिम से बचने के लिए बूस्टर शॉट के तौर पर कोरोना की तीसरी खुराक लेनी जरुरी है जो लोगों को इसके जोखिम से बचायेगा।

बैंसेल ने फ्रांसीसी समाचार पत्र जर्नल डू डिमांचे से कहा,“हम मानते हैं कि हमारी वैक्सीन एक समयावधि तक प्रभावी होगी, सिवाय इसके कि कोरोना के आने वाले नये स्वरुप से खतरे बढ़ सकता है। यही कारण है कि हमें गर्मियों के अंत तक उन जोखिम वाले सभी लोगों को टीके की तीसरी खुराक लगानी चाहिए, विशेष रूप से नर्सिंग होम के कर्मचारियों काे, जिन्होंने वर्ष की शुरुआत में पहली खुराक ली थी।”

अमेरिकी दवा निर्माता के सीईओ ने आगे सुझाव दिया कि कमजोर लोगों की टीका नहीं लगा और उन सभी वयस्कों और किशोरों को भी बूस्टर खुराक लेनी चाहिए।

Advertisement

बैंसेल ने चेतावनी दी कि टीकाकरण में दो महीने से अधिक या फिर तीन महीने की देरी होने पर अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या बढ़ सकती है और मौतों की संख्या में वृद्धि हो सकती है, जो देश में चौथी कोरोना लहर का कारण बन सकती है।

दुनियाभर में अभी तक लगभग नौ करोड़ लोगों को मॉडर्न के कोरोना वैक्सीन से टीका लगाया जा चुका है। फ्रांस की कुल आबादी का लगभग 14 फीसदी को कोरोना की दोनों खुराक का टीका गया है और 3.15 करोड़ लोगों को टीके की कम से कम एक खुराक मिली है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: कोरोना की तीसरी डोज, लोगों में कोरोना, नए वेरिएंट का जोखिम, कोरोना का नया वेरिंएंट, स्टीफल बैंसेल, कोरोना वैक्सीन, The third dose of Corona, Corona in people, risk of new variants, Corona's new variant, Steffle Bancel, Corona vaccine
OUTLOOK 23 May, 2021
Advertisement