Advertisement
24 September 2016

शरीफ को कश्मीर हालात की प्रतिक्रिया लगता है उड़ी हमला

शरीफ ने कल लंदन में संवाददाताओं से कहा, उड़ी हमला कश्मीर में ज्यादतियों की प्रतिक्रिया हो सकता है क्योंकि पिछले दो महीनों में मारे गए लोगों और अपनी आंखें गंवाने वाले लोगों के प्रियजन एवं निकट संबंधी आहत एवं गुस्से में हैं। नवाज शरीफ संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र में भाग लेने के बाद न्यूयार्क से आते समय लंदन में रुके थे।

शरीफ ने कहा कि भारत ने बिना किसी जांच के पाकिस्तान को जल्दबाजी में दोषी ठहरा दिया। उन्होंने कहा कि भारत ने पाकिस्तान को बिना किसी सबूत के जिम्मेदार ठहराकर गैरजिम्मेदाराना तरीके से व्यवहार किया।

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्टरों में शरीफ के हवाले से कहा गया, भारत कोई जांच किए बिना उड़ी की घटना के चंद घंटों बाद पाकिस्तान पर आरोप कैसे लगा सकता है।

Advertisement

उन्होंने आरोप लगाया कि पूरी दुनिया कश्मीर में भारत के अत्याचारों के बारे में जानती है जहां अब तक करीब 108 लोग मारे जा चुके हैं और 150 लोग आंखें गंवा चुके हैं और हजारों लोग घायल हुए हैं।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने निर्दोष कश्मीरियों के खिलाफ की जा रही कथित ज्यादतियों पर जोर देते हुए कहा कि पाकिस्तान पर आरोप लगाने से पहले भारत को कश्मीर में अपनी नृशंस भूमिका को देखना चाहिए। उन्होंने भारत से कहा कि वह कश्मीरियों की हत्या के मामले में जांच करे। शरीफ ने कहा कि जम्मू-कश्मीर विवाद के समाधान के बिना क्षेत्रा में स्थायी शांति स्थापित करना असंभव है। उल्लेखनीय है कि पिछले रविवार की सुबह कश्मीर के उड़ी में उच्च सुरक्षा वाले सैन्य शिविर पर जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादियों के हमले में 18 जवान शहीद हो गए थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि इस निंदनीय कृत्य को अंजाम देने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। इस घटना के बाद भारत और पाकिस्तान में राजनयिक स्तर पर तनाव पैदा हो गया है। दोनों पक्ष एक दूसरे पर निशाना साध रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: nawaz sharif, uri attack, kashmir, नवाज शरीफ, उड़ी हमला, कश्मीर
OUTLOOK 24 September, 2016
Advertisement