Advertisement
06 September 2018

अब 'हेलमेट' नहीं तो 'पेट्रोल' नहीं, बांग्लादेश की सरकार ने लिया बड़ा फैसला

File Photo

बांग्लादेश की राजधानी ढाका में अब पेट्रोल पंप पर आने वालों को बिना हेलमेट के पेट्रोल नहीं दिया जाएगा। पुलिस ने बताया कि यह कदम, पिछले महीने खराब सड़क सुरक्षा को लेकर हुए प्रदर्शनों के बाद उठाया गया है।

बिना हेलमेट के नहीं मिलेगा पेट्रोल

ढाका के मेट्रोपोलिटन पुलिस आयुक्त असदुज्जमन मियां ने बताया, ‘पेट्रोल पंपों (मालिकों) को पहले ही बता दिया गया है बिना हेलमेट वाले किसी भी मोटरसाइकिल सवार को ईंधन नहीं दिया जाए।’  उन्होंने बताया कि एक मोटरसाइकिल पर अधिकतम दो लोगों को सवार होने और पीछे बैठे व्यक्ति को भी हेलमेट पहनना अनिवार्य है।

Advertisement

इस घटना के बाद यहां की सरकार ने लिया ये फैसला

दरअसल, तेज रफ्तार एक बस की चपेट में आने से दो किशोर पैदल यात्रियों की मौत के बाद अगस्त में पूरे ढाका और अन्य शहरों में हजारों स्कूली छात्रों ने प्रदर्शन किया और बांग्लादेश में बदहाल सड़क सुरक्षा और भ्रष्टाचार में डूबे परिवहन नेटवर्क को बेहतर बनाने की मांग को लेकर सड़कों को जाम किया।

नए परिवहन कानून को मंजूरी

प्रदर्शन को देखते हुए प्रधानमंत्री शेख हसीना की कैबिनेट ने अपराधियों को कठोर दंड देने के लिए एक नए परिवहन कानून को मंजूरी दे दी। दुर्घटनाओं पर नजर रखने वाले एक निजी समूह के मुताबिक बांग्लादेश राजमार्ग पर हर साल सड़क हादसों में करीब 12,000 लोग मारे जाते हैं। पिछले महीने ईद उल जुहा पर करीब 13 दिनों के बीच हुए 237 सड़क हादसों में 259 लोग मारे गए जबकि 960 घायल हुए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: 'No helmet, no fuel', Bangladesh, bikers
OUTLOOK 06 September, 2018
Advertisement