Advertisement
29 October 2022

विरोध मार्च के दूसरे दिन इमरान खान ने फिर पाकिस्तान की सत्ता पर साधा निशाना; सरकार ने चुनाव पर बातचीत से किया इंकार

file photo

इमरान खान ने शनिवार को एक बार फिर शक्तिशाली प्रतिष्ठान पर निशाना साधते हुए कहा कि पाकिस्तान के लोगों के साथ 'बकरियों और भेड़ों' की तरह व्यवहार नहीं किया जाना चाहिए, जबकि गठबंधन सरकार ने स्नैप चुनाव पर पूर्व प्रधानमंत्री के साथ किसी भी तरह की बातचीत से इनकार किया है।

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) प्रमुख ने लाहौर के शाहदरा इलाके में अपनी विरोध रैली के दूसरे दिन अपने लंबे मार्च के प्रतिभागियों को संबोधित किया और उन्हें वाहनों के काफिले में इस्लामाबाद ले गए।

अपनी स्थापना विरोधी बयानबाजी को जारी रखते हुए, 70 वर्षीय खान ने यह स्पष्ट कर दिया कि वह सेना के नेतृत्व और प्रमुख खुफिया एजेंसी के बारे में बात कर रहे थे।

Advertisement

उन्होंने कहा, "हमारे साथ जानवरों की तरह व्यवहार न करें, कि आप पहले उन्हें लुटेरे कहते हैं और फिर उन्हें हम पर थोपते हैं, और हमें भैर बकरियां (बकरियां और भेड़) बताते हैं कि अब इस दिशा में आगे बढ़ें," उन्होंने कहा, जो स्पष्ट रूप से प्रतिष्ठान का इस्तेमाल करते थे। उसे उसके सामने के शासकों के बारे में बताने के लिए।

उन्होंने कहा, 'पहले आप हमें बताएं कि नवाज शरीफ लुटेरे थे और अब वह साफ हैं। पहले जरदारी दुनिया में '10 फीसदी मिस्टर' थे, लेकिन अब जब से हमने फैसला किया है, आप भी उन्हें स्वीकार करते हैं।"

खान ने अपनी पार्टी के सीनेटर आजम स्वाति की कथित यातना के बारे में भी बात की, जिन्हें इस महीने की शुरुआत में सेना प्रमुख के खिलाफ एक ट्वीट के लिए गिरफ्तार किया गया था और बाद में जमानत पर रिहा कर दिया गया था। उन्होंने आरोप लगाया कि पहले उन्होंने उनके चीफ ऑफ स्टाफ शाहबाज गिल, फिर पत्रकार जमील फारूकी और अब 75 वर्षीय सीनेटर आजम स्वाति को 'प्रताड़ित' किया।

उन्होंने अपने समर्थकों से कहा कि वह उन्हें यह बताने के लिए हैं कि स्वतंत्रता क्या है। "स्वतंत्र पुरुष दुनिया पर राज करते हैं," उन्होंने अपने समर्थकों से कहा। खान ने कहा, "मैं एक संदेश देना चाहता हूं कि हम इंसान हैं, भेड़ नहीं।" खान ने सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा से सेना के दो अधिकारियों के खिलाफ स्वाति द्वारा प्रताड़ित करने के आरोप की जांच करने का भी आग्रह किया।

उन्होंने दावा किया कि इस्लामाबाद में स्वाति नाम के सैन्य अधिकारियों के सत्ता में आने के बाद से लोगों को प्रताड़ित करने और धमकियों की घटनाएं बढ़ी हैं। खान के लंबे मार्च से पहले, पीटीआई नेता स्वाति ने शुक्रवार को इस्लामाबाद में एक संवाददाता सम्मेलन में दो सैन्य अधिकारियों को हिरासत में यातना के लिए जिम्मेदार ठहराया और उन्हें उनके पदों से हटाने का आह्वान किया।

इस बीच, रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने सोशल मीडिया पर कहा कि चुनाव संवैधानिक समय पर होंगे और “खान की पार्टी के साथ बातचीत की कोई संभावना नहीं है। आसिफ ने ट्वीट किया, "राष्ट्रीय मुद्दों पर राजनीतिक ताकतों के बीच बातचीत और आम सहमति लोकतांत्रिक मूड का हिस्सा है।" उन्होंने कहा, 'पीटीआई जिस बातचीत को लेकर शोर मचा रही है, उसकी कोई संभावना नहीं है। इमरान खान को इसे खेलने दें।" उन्होंने कहा, “इमरान खान को इस पर खेलने दो। वर्तमान में भारतीय मीडिया उन्हें पूरा ध्यान दे रहा है और हवा का समय दे रहा है, इसका आनंद लें।"

सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने भी खान के साथ किसी भी तरह की बातचीत या बातचीत से साफ इनकार किया। इस्लामाबाद में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, "मैंने स्पष्ट रूप से कहा है कि यह व्यक्ति बात करने लायक नहीं है - वह झूठा है।" उन्होंने कहा कि बातचीत सड़कों पर नहीं की जा सकती। मरियम कहते हैं, "पाकिस्तान में इमरान की सेना के खिलाफ बयान को ध्वस्त कर दिया गया, भारत में मनाया जा रहा है।"

सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने शुक्रवार के भाषण को लेकर पीटीआई प्रमुख खान पर हमला किया जिसमें उन्होंने सेना के शीर्ष अधिकारियों की आलोचना की थी। उन्होंने इस्लामाबाद में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, "पाकिस्तान में इस कथा को नष्ट कर दिया गया है, इमरान खान साहब, और अब केवल भारत में मनाया जा रहा है।"

पीटीवी के इस्लामाबाद तक लंबे मार्च के बीच प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने कानून-व्यवस्था की स्थिति की देखभाल के लिए नौ सदस्यीय समिति का गठन किया है। समिति की अध्यक्षता गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह कर रहे हैं और इसमें मरियम सहित अन्य शामिल हैं। खान के भाषण के बाद लाहौर में रात बिताने के बाद विरोध मार्च राजधानी इस्लामाबाद की ओर बढ़ने लगा।

हकीकी आजादी मार्च के नाम से जाना जाने वाला लंबा मार्च शुक्रवार की दोपहर शहर के लिबर्टी चौक इलाके से शुरू हुआ और लाहौर के इछरा, मोजांग, दाता साहिब और आजादी चौक इलाकों में पीटीआई के पावर शो के दौरान प्रतिभागी धीरे-धीरे आगे बढ़े। यह ऐतिहासिक जीटी रोड पर यात्रा करने और 4 नवंबर को इस्लामाबाद पहुंचने के लिए एक बड़ी विरोध रैली आयोजित करने की योजना बना रहा है, जिसे धरना में तब्दील किया जा सकता है।

दूसरे दिन काफिला मुरीदके होते हुए कमोके पहुंचा। फिर रैली गुजरांवाला शहर की ओर बढ़ेगी जहां खान एक जनसभा को संबोधित करेंगे। गुजरांवाला से रैली डस्का और सांब्रियल होते हुए सियालकोट तक जाएगी और रात भर रुकने के लिए वजीराबाद में समाप्त होगी।

अगली सुबह, लॉन्ग मार्च के यात्रा कार्यक्रम के अनुसार, काफिला पंजाब के मुख्यमंत्री चौधरी परवेज इलाही के गृहनगर गुजरात की ओर प्रस्थान करेगा, जो इसका स्वागत करेंगे। खान वहां एक जनसभा को संबोधित करेंगे।

बाद में काफिला लाला मूसा और खारियां की ओर जाएगा। अगले दिन मार्च झेलम जाएगा जहां पूर्व संघीय मंत्री फवाद चौधरी के काफिले का स्वागत करने की उम्मीद थी। फिर खान गुजर खान के रास्ते रावलपिंडी की यात्रा करेंगे।

पंजाब के उत्तर और दक्षिण से पीटीआई के काफिले भी इस्लामाबाद के उपनगरीय इलाके रावत में लंबे मार्च में शामिल होंगे और वहां से राजधानी शहर में मार्च करेंगे। खान के अनुसार, मार्च का उद्देश्य सरकार को मध्यावधि चुनावों की घोषणा करने के लिए मजबूर कर वास्तविक स्वतंत्रता प्राप्त करना था।

उन्होंने शांतिपूर्ण रहने का वादा किया है, और उच्च सुरक्षा वाले रेड जोन आवास राज्य भवनों और दूतावासों से रहने का वादा किया है, लेकिन कई लोग यू-टर्न के पिछले इतिहास के कारण उनकी घोषणाओं पर संदेह करते हैं।

उन्होंने रैली आयोजित करने की अनुमति मांगी है जिसे अभी तक मंजूरी नहीं दी गई है क्योंकि राजधानी प्रशासन ने इस्लामाबाद में 25 मई को अपनी पिछली सार्वजनिक सभा के दौरान नियमों और शर्तों के उल्लंघन पर पीटीआई नेताओं से स्पष्टीकरण मांगा है।

सरकार ने पार्टी को अपनी सभा के लिए स्थानों को निर्दिष्ट करने के लिए भी कहा है और प्रशासन को विरोध को बंद करने का समय, प्रतिभागियों की संभावित संख्या और सही मार्ग क्या होगा जिसके माध्यम से लंबे मार्च के प्रतिभागी इस्लामाबाद में प्रवेश करेंगे। सरकार ने स्थिति से निपटने के लिए व्यापक सुरक्षा उपाय किए हैं क्योंकि ऐसी आशंका है कि अगर मार्च करने वालों को जबरन शहर में प्रवेश करने के लिए रोका गया तो हिंसा भड़क सकती है।

दुन्या न्यूज टीवी को दिए एक अलग इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि पीटीआई की मांग जल्दी चुनाव कराने की है। खान ने जवाब दिया, "हम हस्तक्षेप (सेना द्वारा) नहीं चाहते, हम चुनाव चाहते हैं।" धरने के बारे में एक सवाल के जवाब में उन्होंने यह कहकर संभावना से इंकार नहीं किया कि "पार्टी अभी शुरू हुई है"।

खान जल्द चुनाव की मांग कर रहे हैं और सरकार द्वारा चुनावों की तारीख देने में विफल रहने पर अपनी मांगों को लेकर इस्लामाबाद की ओर विरोध मार्च की धमकी दे रहे हैं। नेशनल असेंबली का कार्यकाल अगस्त 2023 में समाप्त हो जाएगा और 60 दिनों के भीतर नए सिरे से चुनाव होने चाहिए।

अपने नेतृत्व में अविश्वास प्रस्ताव हारने के बाद अप्रैल में सत्ता से बेदखल हुए खान ने अमेरिका के एक 'खतरे के पत्र' के बारे में बात की और दावा किया कि यह उन्हें हटाने के लिए एक विदेशी साजिश का हिस्सा था क्योंकि वह इसके लिए स्वीकार्य नहीं थे। एक स्वतंत्र विदेश नीति के बाद। अमेरिका ने इन आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 29 October, 2022
Advertisement