Advertisement
20 March 2022

पाक पीएम इमरान खान ने की भारत की 'स्वतंत्र विदेश नीति' की तारीफ, बोले- करता हूं सेल्यूट

FILE PHOTO

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने रविवार को सार्वजनिक तौर पर भारत की विदेश नीति की तारीफ करते हुए कहा कि हमारे पड़ोसी की विदेश नीति उसके लोगों के लिए है। उन्होंने कहा कि भारत क्वाड का सदस्य है लेकिन प्रतिबंधों के बावजूद वह रूस से तेल भी खरीद रहा है।

प्रधानमंत्री इमरान खान ने रविवार को 'स्वतंत्र विदेश नीति' का पालन करने के लिए भारत की सराहना करते हुए कहा कि हमारे पड़ोसी की विदेश नीति उसके लोगों के लिए है। उन्होंने कहा कि भारत क्वाड का सदस्य है लेकिन प्रतिबंधों के बावजूद वह रूस से तेल भी खरीद रहा है।

खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत में एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने अपने समर्थकों से कहा कि वह पड़ोसी देश भारत की प्रशंसा करना चाहेंगे क्योंकि उसकी "स्वतंत्र विदेश नीति" है। प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी विदेश नीति भी पाकिस्तान के लोगों के पक्ष में होगी।

Advertisement

संसद में अपने खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव से पहले जनसमर्थन ला रहे खान ने कहा, 'मैं किसी के आगे नहीं झुकूंगा और न ही अपने देश को झुकने दूंगा।

सार्वजनिक रैलियों में विदेशी संबंधों से संबंधित जटिल मामलों पर खुलकर चर्चा नहीं करने की परंपरा को तोड़ते हुए, खान ने उल्लेख किया कि उन्होंने रूस-यूक्रेन संघर्ष में रूस के खिलाफ पाकिस्तान के समर्थन की मांग करने वाले यूरोपीय संघ के दूतों को "बिल्कुल नहीं" कहा था क्योंकि "उन्होंने प्रोटोकॉल तोड़कर प्रोटोकॉल तोड़ा था।"

उन्होंने कहा कि यूरोपीय संघ के अनुरोध का पालन करने से पाकिस्तान को कुछ हासिल नहीं होता। उन्होंने कहा, "हम अफगानिस्तान में आतंकवाद के खिलाफ अमेरिका के युद्ध का हिस्सा बने और 80,000 लोगों और 100 अरब डॉलर का नुकसान हुआ।"

यह दूसरी बार है जब उन्होंने यूरोपीय संघ और अन्य पश्चिमी देशों के एक बयान के खिलाफ बात की, जिसमें इस महीने की शुरुआत में पाकिस्तान से यूक्रेन में रूसी हस्तक्षेप की निंदा करने के लिए कहा गया था। अपने पिछले संबोधन में, खान ने यूरोपीय संघ से यह भी पूछा था कि क्या वह भारत से भी इसी तरह की मांग करेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 20 March, 2022
Advertisement