Advertisement
15 December 2023

पाक सुप्रीम कोर्ट ने लाहौर उच्च न्यायालय के आदेश को किया निलंबित; चुनाव निकाय को शुक्रवार को मतदान कार्यक्रम जारी करने का दिया आदेश

file photo

पाकिस्तान के उच्चतम न्यायालय ने रिटर्निंग ऑफिसर के रूप में नौकरशाहों की नियुक्ति पर लाहौर उच्च न्यायालय के एक आदेश को शुक्रवार देर रात निलंबित कर दिया, इस फैसले के कारण 8 फरवरी के बहुप्रतीक्षित आम चुनावों पर अनिश्चितता पैदा हो गई।

शीर्ष अदालत ने पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) को 8 फरवरी को आम चुनाव कराने के लिए आज रात चुनाव कार्यक्रम जारी करने का भी आदेश दिया, जैसा कि चुनाव निकाय पहले ही सुप्रीम कोर्ट के समक्ष वादा कर चुका है।

लाहौर उच्च न्यायालय (एलएचसी) ने बुधवार को 8 फरवरी के चुनावों के लिए नौकरशाहों को रिटर्निंग ऑफिसर (आरओ) और जिला रिटर्निंग ऑफिसर (डीआरओ) के रूप में नियुक्त करने के ईसीपी के फैसले को निलंबित कर दिया, जिससे चुनाव आयोग को आरओ और डीआरओ के लिए प्रशिक्षण सत्र रोकना पड़ा।

Advertisement

जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी की याचिका पर सुनवाई करते हुए बुधवार को एलएचसी ने फैसला सुरक्षित रख लिया। शुक्रवार को यह आरोप लगाते हुए कि खान की पार्टी चुनाव में देरी करने की कोशिश कर रही है, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी), पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और बलूचिस्तान अवामी पार्टी (बीएपी) ने मैदान में कूदने का फैसला किया।

ईसीपी के सचिव ने एलएचसी के फैसले को चुनौती देने के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया और शुक्रवार की देर शाम, पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश काजी फ़ैज़ ईसा के नेतृत्व में तीन-न्यायाधीशों की पीठ ने अपील पर सुनवाई की।

ईसीपी वकील सजील स्वाति की दलीलों के बाद, पीठ ने एलएचसी के आदेश को "कोई कानूनी प्रभाव नहीं" घोषित किया। पीठ ने अपने आदेश में कहा, "आक्षेपित आदेश (एलएचसी के) को निलंबित किया जाता है।"

अदालत ने उमैर नाइज़ी को भी आदेश दिया, जिन्होंने एलएचसी में नियुक्ति को चुनौती दी थी, उन्हें यह बताने के लिए कहा जाए कि उनके खिलाफ अदालत की अवमानना की कार्यवाही क्यों शुरू नहीं की जा सकती क्योंकि उन्होंने इस प्रक्रिया में हस्तक्षेप न करने के सुप्रीम कोर्ट के पहले के आदेशों का उल्लंघन किया है। 8 फरवरी को चुनाव कराएं.

अदालत ने एलएचसी को आरओ और डीआरओ की नियुक्ति के खिलाफ याचिका पर आगे की कार्यवाही रोकने का भी आदेश दिया। अपने आदेश में, पीठ ने यह भी घोषणा की कि ईसीपी शुक्रवार को आम चुनाव के लिए एक विस्तृत कार्यक्रम जारी करेगा। इससे पहले, अदालत ने चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करने में विफल रहने के लिए ईसीपी को फटकार लगाई थी।

अदालत ने यह भी घोषणा की कि किसी को भी लोकतंत्र को पटरी से उतारने या चुनाव में देरी करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। Dawn.com ने आरओ और डीआरओ के लिए प्रशिक्षण सत्र को रोकने को "एक ऐसी प्रक्रिया बताया जिसके बिना 8 फरवरी को होने वाले मतदान मुश्किल हो सकते हैं।" इसमें कहा गया है, "उच्च न्यायालय के आदेश ने चुनावी प्रक्रिया को रोक दिया है, जिससे याचिकाकर्ता पीटीआई सहित राजनीतिक दलों के बीच आम चुनावों को लेकर व्यापक चिंता पैदा हो गई है।"

एलएचसी के न्यायमूर्ति अली बकर नजफी ने कहा था कि तथ्यात्मक आधार पर, याचिकाकर्ता (पीटीआई) की राजनीतिक पार्टी के लिए "समान अवसर की स्पष्ट अनुपस्थिति" सभी को दिखाई देती है और कई स्वतंत्र समूहों ने भी इसे गंभीरता से नोट किया है।

पीएमएल-एन की केंद्रीय सूचना सचिव मरियम औरंगजेब ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया: “पीएमएल-एन आरओ के संबंध में एलएचसी के फैसले के खिलाफ एक पार्टी होगी। पार्टी की कानूनी टीम ने इस संबंध में एक याचिका तैयार करना शुरू कर दिया है।

पीपीपी ने यह भी घोषणा की कि वह मामले में एक पक्ष बनने के लिए एलएचसी में एक याचिका दायर करेगी, जबकि बीएपी के खालिद मैगसी ने एक बयान में कहा कि उन्होंने अपनी पार्टी को मामले में एक पक्ष बनने के लिए एक याचिका तैयार करने का निर्देश दिया है। Dawn.com जोड़ा गया।

पीपीपी और पीएमएल-एन दोनों के नेताओं ने चुनाव में देरी के लिए खान और उनकी पीटीआई को दोषी ठहराया। डॉन डॉट कॉम ने पीपीपी नेता के हवाले से कहा, "पीटीआई ने एक बार फिर चुनावी प्रक्रिया को पटरी से उतारने की कोशिश की है।" उन्होंने यह भी दावा किया, "यह उनकी अलोकतांत्रिक और अराजनीतिक मानसिकता को दर्शाता है। यह स्पष्ट है कि पीटीआई नहीं चाहती कि देश में चुनाव हों।

पीएमएल-एन नेता अहसान इकबाल ने पीटीआई पर देश में "चुनावों में तोड़फोड़ करने की साजिश रचने" का आरोप लगाया और कहा, "इससे साबित होता है कि वे अपना भविष्य देख सकते हैं, वे चुनावों में हार देख सकते हैं और खुद को इस हार से बचाने के लिए, चुनाव में देरी करने की कोशिश कर रहे हैं।” इस बीच, ईसीपी के एक अधिकारी ने डॉन को बताया कि चुनाव कार्यक्रम की घोषणा डीआरओ और आरओ की नियुक्ति से संबंधित मामले में अंतिम फैसले पर निर्भर करती है।

उन्होंने कहा था “आरओ वे हैं जो नामांकन आमंत्रित करने के लिए सार्वजनिक नोटिस जारी करते हैं और नामांकन पत्र प्राप्त करते हैं और उनकी जांच भी करते हैं। आरओ की अनुपस्थिति में चुनाव कार्यक्रम जारी नहीं किया जा सकता है, वे ही कार्यक्रम को लागू करने वाले हैं।”

अनाम ईसीपी अधिकारी ने एक अन्य बाधा की ओर भी ध्यान आकर्षित किया, जिसके बारे में डॉन ने कहा, "परिसीमन के मामलों को उच्च न्यायालयों द्वारा पुनर्विचार के लिए चुनाव निगरानी के पास भेजा जा रहा है।" अधिकारी ने कहा, "अधिकारी ने दावा किया कि चुनाव में देरी होने पर ईसीपी नहीं बल्कि न्यायपालिका जिम्मेदार होगी।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 15 December, 2023
Advertisement