Advertisement
27 June 2018

पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नासिर ख़ान जंजुआ का इस्तीफा

file photo

पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) नासिर ख़ान जंजुआ ने बुधवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। माना जा रहा है कि जंजुआ ने पद छोड़ने का फैसला कार्यवाहक प्रधानमंत्री नसीरुल मुल्‍क से विवाद होने की वजह से लिया। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार प्रधानमंत्री ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है और कैबिनेट डिवीजन ने इस बारे में नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है।

हालांकि जंजुआ के पद छोड़ने की सही वजह का पता नहीं चला है पर सरकार से जुड़े सूत्रों के अनुसार वह पूर्व मुख्य न्यायाधीश मुल्क के नेतृत्व वाली कार्यवाहक सरकार के साथ काम करने में असहज महसूस कर रहे थे। जंजुआ को 23 अक्टूबर 2015 को सरताज अजीज की जगह पाकिस्तान का राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बनाया गया था। इस समय नवाज शरीफ देश के प्रधानमंत्री थे। उन्हें राज्य मंत्री का दर्जा प्राप्त था।

इस साल की शुरुआत में जंजुआ ने अफगानिस्तान के साथ विश्वास बहाली और द्विपक्षीय शांति प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।सेना से रिटायर होने से पहले उन्‍होंने क्‍वेटा में दक्षिणी कमांड के चीफ और नेशनल डिफेंस यूनिवर्सिटी, इस्लामाबाद के अध्यक्ष के तौर पर भी काम किया था। गौरतलब है कि पाकिस्‍तान में नेशनल एसेंबली और प्रांतीय विधानसभाओं के लिए 25 जुलाई को चुनाव होने वाले हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Pakistan, Nsa, Nasser Janjua, resigned, differences, Prime Minister, Nasirul Mulk
OUTLOOK 27 June, 2018
Advertisement