Advertisement
28 January 2023

पाकिस्तान के विपक्ष के नेता फवाद चौधरी को दो दिन की रिमांड पर भेजा गया, जाने क्या है आरोप

file photo

इस्लामाबाद की एक अदालत ने शनिवार को पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के वरिष्ठ नेता फवाद चौधरी को एक संवैधानिक संस्था के खिलाफ कथित रूप से हिंसा भड़काने के एक मामले में दो दिन की रिमांड पर भेज दिया। .

डॉन अखबार ने खबर दी है कि इसी तरह की याचिका खारिज होने के एक दिन बाद यह फैसला आया है। पीटीआई पार्टी के प्रमुख और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के करीबी 52 वर्षीय चौधरी को बुधवार को कथित रूप से "एक संवैधानिक संस्था के खिलाफ हिंसा भड़काने" के आरोप में हिरासत में ले लिया गया था - पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी)।

ईसीपी सचिव उमर हमीद की शिकायत पर इस्लामाबाद के कोहसर पुलिस स्टेशन में उनके खिलाफ पहली सूचना रिपोर्ट (FIR) दर्ज की गई थी।

Advertisement

चौधरी, सूचना और प्रसारण के लिए एक पूर्व संघीय मंत्री, ईसीपी के सदस्यों को सार्वजनिक रूप से "धमकी" देने के लिए देशद्रोह के आरोपों का सामना कर रहे हैं।

चौधरी को शनिवार को अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश ताहिर महमूद खान द्वारा जारी निर्देशों पर उनके सिर को ढंकने वाले काले कपड़े के साथ अदालत में लाया गया था, जिन्होंने कहा था कि अदालत में एक संदिग्ध की उपस्थिति उन मामलों में अनिवार्य है जहां जांचकर्ता शारीरिक रिमांड चाहते हैं।

अदालत ने इससे पहले पुलिस को चौधरी को अदालत में पेश करने का निर्देश देकर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। इससे पहले, एक अदालत ने चौधरी की रिमांड बढ़ाने की पुलिस की याचिका को खारिज कर दिया था और चौधरी को 14 दिन की न्यायिक रिमांड पर अदियाला जेल भेज दिया था।

पीटीआई नेता को न्यायिक रिमांड पर भेजने के पहले के आदेश के बाद, पुलिस ने फैसले के खिलाफ अपील दायर की और अनुरोध किया कि न्यायिक मजिस्ट्रेट वकास अहमद राजा के फैसले को रद्द किया जाए और चौधरी की आगे की रिमांड मंजूर की जाए।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार ने बताया कि अभियोजक ने कहा कि पुलिस को फोटोग्रामेट्री परीक्षण और बरामदगी करनी थी और कहा कि पुलिस के पास केवल एक दिन की रिमांड थी और वह जांच पूरी नहीं कर सकती थी।

जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, जब पीटीआई नेता को अदालत में लाया गया, तो उनके बचाव पक्ष के वकील बाबर अवान ने मामले की खूबियों पर सवाल उठाया और जोर देकर कहा कि उनके मुवक्किल ने ऐसा कुछ नहीं कहा, जिससे देश की सुरक्षा को खतरा हो।

शनिवार को जारी आदेश में, न्यायिक मजिस्ट्रेट ने इस्लामाबाद पुलिस को पूर्व संघीय सूचना मंत्री को उनकी रिमांड अवधि समाप्त होने पर 30 जनवरी को उनकी अदालत में पेश करने का आदेश दिया।

रिमांड अवधि समाप्त होने के बाद उसे शुक्रवार को अदालत में पेश किया गया, हालांकि न्यायिक मजिस्ट्रेट राजा ने अभियोजन पक्ष की रिमांड अवधि बढ़ाने के अनुरोध को खारिज कर दिया। बाद में सेशन कोर्ट ने इस फैसले को पलट दिया था।

सुनवाई के दौरान, अवान ने चौधरी के खिलाफ इस्तेमाल की जा रही "रणनीति" को "राज्य का आतंकवाद" करार दिया और कहा कि सत्र न्यायाधीश के पास अदालत के फैसले की समीक्षा करने की सीमित शक्तियां हैं।

जैसा कि अभियोजन पक्ष ने बार-बार कहा कि वह एक फोटोग्राममेट्रिक परीक्षण चाहता है, अवान ने कहा: "मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि चौधरी असली हैं, नकली नहीं।"

इस बीच, पीटीआई के अध्यक्ष इमरान खान ने अधिकारियों पर निशाना साधा और कहा कि जिस तरह से चौधरी को अदालत में पेश किया गया, वह सरकार की बदले की भावना का सबूत है।

वर्तमान सरकार और उसके नेताओं को "फिरौन" के रूप में संदर्भित करते हुए, खान ने पीटीआई नेताओं आजम स्वाती और शाहबाज़ गिल के साथ किए गए व्यवहार को सबूत के रूप में रेखांकित किया कि देश अव्यवस्था में था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 28 January, 2023
Advertisement