Advertisement
01 March 2022

यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष ने की पीएम मोदी से बात; यूक्रेन में छात्र की मौत पर जताया दुख, कहा- अंतरराष्ट्रीय कानून की रक्षा के लिए दुनिया हो एकजुट

ANI

यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की और यूक्रेन के खार्किव शहर में एक भारतीय छात्र की मौत पर दुख जताया। मिशेल ने कहा कि यूरोपीय देश यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकालने में तहे दिल से मदद कर रहे हैं, और कहा कि दुनिया को अंतरराष्ट्रीय कानून की रक्षा में एकजुट होना चाहिए।

यूक्रेन में युद्ध में भारतीय की पहली मौत हुई है। कर्नाटक के हावेरी जिले के मेडिकल छात्र पूर्वी यूक्रेन के खार्किव शहर में भारी गोलाबारी में मारे गए। चलगेरी के मूल निवासी नवीन शेखरप्पा ज्ञानगौदर यूक्रेन के एक मेडिकल कॉलेज में पढ़ रहे थे।

उन्होंने ट्विटर पर कहा, "मैंने आज #खार्किव में निर्दोष नागरिकों के खिलाफ अंधाधुंध रूसी हमलों के कारण एक भारतीय छात्र की मौत के लिए @PMOIndia के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की।" यूरोपीय संघ के अधिकारी ने कहा कि यूक्रेन पर हमलों का उद्देश्य "बहुपक्षवाद को नष्ट करना है।

Advertisement

नई दिल्ली में अमेरिकी दूतावास ने भी कहा कि वह भारतीय छात्र की मौत से बहुत दुखी है। चार्ज डी अफेयर्स पेट्रीसिया ए लसीना ने कहा, "यूक्रेन के खार्किव में आज एक भारतीय छात्र की मौत से गहरा दुख हुआ। हम उनके परिवार और भारतीय लोगों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करते हैं।"

फ्रांसीसी दूत इमैनुएल लेनिन ने भी भारतीय छात्र की मौत पर शोक व्यक्त किया और कहा कि फ्रांस संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का एक प्रस्ताव तैयार कर रहा है जिसमें मानवीय कानून का सम्मान, नागरिकों की सुरक्षा और निर्बाध मानवीय पहुंच का आह्वान किया गया है।

उन्होंने ट्वीट किया, "इस खबर से बहुत दुखी हूं। परिवार और प्रियजनों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना। गंभीर मानवीय स्थिति को देखते हुए, फ्रांस मानवीय कानून के सम्मान, नागरिकों की सुरक्षा और निर्बाध मानवीय पहुंच का आह्वान करते हुए एक #UNSC प्रस्ताव तैयार कर रहा है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: President, European, Council, PM Modi, Ukraine
OUTLOOK 01 March, 2022
Advertisement