Advertisement
02 July 2020

मोदी और पुतिन के बीच चर्चा, कोविड के बाद आने वाली चुनौतियों पर की बातचीत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से गुरुवार को टेलीफोन पर बातचीत की।  पीएम मोदी ने पुतिन को द्वितीय विश्व युद्ध में जीत की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर आयोजित समारोह की सफलता और रूस में संवैधानिक संशोधनों पर वोट के सफल समापन के लिए बधाई दी। साथ ही कोरोना के बाद दुनिया में आने वाली चुनौतियों से संयुक्त रूप से निपटने पर सहमति जताई।

दोनों नेताओं ने कोविड-19 वैश्विक महामारी के नकारात्मक परिणामों को दूर करने के लिए दोनों देशों द्वारा उठाये गए प्रभावी उपायों पर एक-दूसरे का ध्यान खींचा और वैश्विक महामारी कोविड-19 की चुनौतियों का संयुक्त रूप से मुकाबला करने के लिए भारत-रूस संबंधों में नजदीकी के महत्व पर सहमति जताई।

दोनों इस वर्ष के अंत में भारत में होने वाले वार्षिक द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन के आयोजन को लेकर द्विपक्षीय समझौतों और परामर्श बनाए रखने के लिए सहमत हुए, प्रधानमंत्री ने द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन के लिए भारत में राष्ट्रपति पुतिन का स्वागत करने के लिए अपनी उत्सुकता व्यक्त की।

Advertisement

वहीं राष्ट्रपति पुतिन ने फोन कॉल के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया और सभी क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त सामरिक साझेदारी को और मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया।

प्रधानमंत्री ने 24 जून 2020 को मास्को में आयोजित सैन्य परेड में एक भारतीय टुकड़ी की भागीदारी को भारत और रूस के लोगों के बीच दोस्ती का प्रतीक होने के रूप में याद किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Prime Minister Modi, talks, Russian, President Putin, discusses, challenges, after Kovid
OUTLOOK 02 July, 2020
Advertisement