Advertisement
24 July 2023

स्पेन के चुनाव में जीतते-जीतते रह गया दक्षिणपंथी गठबंधन, बनी त्रिशंकु संसद

file photo

राष्ट्रीय चुनावों में 100% वोटों की गिनती के साथ, स्पेन ने सोमवार को एक आश्चर्य देखा। विपक्षी कंजर्वेटिव पीपुल्स पार्टी (पीपी) जिसके बारे में चुनाव में बहुमत हासिल करने और सरकार बनाने की भविष्यवाणी की गई थी, वह बहुमत हासिल करने में विफल रही, हालांकि उसने सबसे अधिक सीटें हासिल कीं। यह स्पैनिश सोशलिस्ट वर्कर्स पार्टी (पीएसओई) में अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे थी, लेकिन वह दक्षिणपंथी गठबंधन नहीं बना सकी जिसकी कई लोगों को उम्मीद थी और डर था।

पांच दशक पहले जनरल फ्रेंको के शासन के बाद यह पहली बार था कि दक्षिणपंथियों की सत्ता में वापसी की उम्मीद थी। बाएँ और दाएँ गुटों के बीच अब कड़ी टक्कर हो गई है, देश को एक सरकार बनाने और राजा फेलिप VI, राजा फेलिप VI द्वारा आमंत्रित प्रधान मंत्री से पहले, आने वाले हफ्तों में राजनीतिक बातचीत की उम्मीद है। नतीजों से पता चला कि पीपी ने 136 सीटें जीतीं, जबकि पीएसओई ने 122 सीटें हासिल कीं। धुर दक्षिणपंथी वॉक्स पार्टी में पीपी के नियोजित गठबंधन सहयोगियों ने 33 सीटें जीतीं, जो पिछले चुनाव में जीती गई 52 सीटों से काफी कम है। पीएसओई के साझेदार, नया सुदूर वामपंथी सुमार गठबंधन 31 सीटों के साथ चौथे स्थान पर थे। शुरुआती नतीजों से पता चला कि यह एक कड़ी दौड़ होगी, और अंतिम नतीजों से पता चला कि यह अब सरकार गठन में एक बाधा होगी।

17 अगस्त को संसद की बैठक के बाद प्रतिद्वंद्वी गुटों द्वारा खरीद-फरोख्त और राजनीति के साथ-साथ नई सरकार और नेतृत्व पर बातचीत तीव्र होने की उम्मीद है। स्पेनिश राजा, फेलिप VI पीपी के नेता अल्बर्टो नुनेज़ फीजू को अपनी सरकार बनाने और प्रधान मंत्री पद लेने के लिए आमंत्रित करेंगे। कई स्पेनियों के लिए, यह इतिहास खुद को दोहरा रहा है। 2015 में, पीपी भी ऐसी ही स्थिति में थे, और तत्कालीन पार्टी नेता, मारियानो राजोय को राजा के निमंत्रण को अस्वीकार करना पड़ा, क्योंकि वह पद संभालने के लिए आवश्यक समर्थन नहीं जुटा सके।

Advertisement

वर्तमान प्रधान मंत्री पेड्रो सांचेज़ को उस स्थिति में राजा द्वारा समर्थन जुटाने के लिए कहा जाएगा, जब फीजू समर्थन नहीं जुटा पाएंगे, और उनसे भी ऐसा ही करने के लिए कहा जाएगा। हालाँकि, यह देखते हुए कि दौड़ कितनी कड़ी थी, यह संदिग्ध है कि क्या सांचेज़ इस बार भी ऐसा कर पाएंगे। फिर, स्पैनिश कानून के अनुसार, यदि कोई भी उम्मीदवार दो महीने के भीतर प्रधान मंत्री पद के लिए आवश्यक बहुमत हासिल नहीं कर पाता है, तो एक नए वोट की आवश्यकता होगी। इसकी बहुत आलोचना हुई थी क्योंकि कई लोगों ने सवाल उठाया था कि क्या देश महीनों तक राजनीतिक अस्थिरता और नेतृत्व की कमी को बर्दाश्त कर सकता है, जैसा कि आने की उम्मीद है।

फ़िज़ू ने उन लोगों को धन्यवाद दिया जिन्होंने चुनावों में उनकी पार्टी को सबसे अधिक सीटों से जीत दिलाने में मदद की। उन्होंने अस्थिरता की आशंकाओं को दूर करने की कोशिश करते हुए कहा कि वह जल्द से जल्द सरकार बनाने का प्रयास करेंगे। जनमत सर्वेक्षणों में नागरिकों के लिए अर्थव्यवस्था सबसे बड़े मुद्दे के रूप में सामने आने के साथ, वह अच्छी तरह से जानते हैं कि वह अनिश्चितता बर्दाश्त नहीं कर सकते

उन्होंने कहा, "अब हमारा कर्तव्य स्पेन में अनिश्चितता के दौर को रोकना है।" "सबसे अधिक वोट जीतने वाली पार्टी के उम्मीदवार के रूप में, मेरा मानना है कि मेरा कर्तव्य जल्द से जल्द बातचीत शुरू करना और चुनाव परिणामों और चुनाव जीत के अनुसार हमारे देश पर शासन करने का प्रयास करना है।"

अन्य पार्टी नेताओं ने भी अपने बयान प्रकाशित किए, लोगों को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद दिया और अपनी जीत की पुष्टि करते हुए यह बताने की कोशिश की कि उनके प्रतिद्वंद्वी विफल हो गए हैं। हालाँकि, अभी के लिए, स्पेनिश मुख्य भूमि पर अनिश्चितता और राजनीतिक खेल कौशल का बोलबाला रहेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 24 July, 2023
Advertisement