Advertisement
25 October 2017

सबसे ताकतवर पासपोर्टों की नई रैंकिंग में सिंगापुर टॉप पर, जर्मनी दूसरे नंबर पर

File Photo

पासपोर्ट यूं तो कागज की एक छोटी किताब भर होते हैं, लेकिन उनकी ताकत का अंदाजा तब लगता है, जब आप देश के बाहर निकलते हैं। लेकिन आज जारी की गई ग्‍लोबल पासपोर्ट इंडेक्‍स की लिस्‍ट में सिंगापुर के पासपोर्ट को दुनिया का सबसे ताकतवर पासपोर्ट घोषित किया गया है। सिंगापुर 159 वीजा फ्री स्‍कोर के साथ इस लिस्‍ट में टॉप पर कब्‍जा जमाने में कामयाब रहा है। पहली बार किसी एशियाई देश के पासपोर्ट को सबसे ताकतवर पासपोर्ट का टैग मिला है।

न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक, वैश्विक वित्तीय सलाहकार कंपनी 'ऑर्टन कैपिटल' ने यह पासपोर्ट इंडेक्‍स जारी किया है। इसके अनुसार, सिंगापुर पासपोर्ट होल्डर्स 173 देशों में वीजा फ्री एक्‍सेस का आनंद उठाते हैं। पराग्‍वे द्वारा सिंगापुर पासपोर्ट होल्‍डर्स के लिए अपनी वीजा जरूरतों को आसान बनाने के बाद यह रैंकिंग सामने आई है।

इस लिस्ट में 158-157 वीजा फ्री स्‍कोर के साथ जर्मनी को दूसरा और स्‍वीडन को तीसरा स्‍थान मिला है। इस लिस्‍ट के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र के 193 सदस्‍य देशों और छह अधिकार क्षेत्रों के पासपोर्ट पर विचार किया गया था। 

Advertisement

टॉप 20 में कई अन्‍य एशियाई देशों ने जगह बनाई है, इनमें दक्षिण कोरिया, जापान और मलेशिया शामिल हैं। वहीं इंडेक्‍स के अनुसार, जब से डोनाल्‍ड ट्रंप ने राष्‍ट्रपति का पद संभालना है, अमेरिका की रैंकिंग की गिर गई है। हाल ही में तुर्की और मध्य अफ्रीकी गणराज्य ने अपने वीजा फ्री स्टेटस को यू.एस. पासपोर्ट धारकों के लिए रद्द कर दिया है।

अस्ट्रोन कैपिटल द्वारा विकसित पासपोर्ट इंडेक्स क्रॉस-बॉर्डर पहुंच राष्ट्रीय पासपोर्ट में शामिल हैं जो 'वीजा फ्री स्कोर' असाइन करके लाते हैं।अब तक टॉप टेन में यूरोपीय देश ही शामिल रहते थे। पिछले दो सालों से जर्मनी टॉप पर रहा है, जो हाल में खिसककर दूसरे पायदान पर आ गया है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Singapore, passport, world, 'most powerful'
OUTLOOK 25 October, 2017
Advertisement