Advertisement
26 February 2019

भारतीय वायु सेना की एयर स्ट्राइक पर बोली पाकिस्तान आर्मी, हम जवाब देने को तैयार

File Photo

भारतीय वायु सेना ने 26 फरवरी की सुबह लाइन ऑफ कंट्रोल (एलओसी) पार कर आतंकियों के खिलाफ एयर स्ट्राइक की है। यह कार्रवाई बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद (JeM) के ट्रेनिंग कैंप पर की गई। विदेश सचिव विजय गोखले के मुताबिक, इस कार्रवाई में बड़ी संख्या में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी, ट्रेनर और सीनियर कमांडर मारे गए हैं। उन्होंने बताया कि हमारे पास जानकारी थी कि जैश भारत में अन्य हमलों की तैयारी में था।

इस पर पाकिस्तान सेना ने कहा कि इसका जवाब देने के लिए वे पूरी तरह तैयार हैं। पाकिस्तान सेना के एक अधिकारी ने कहा कि अगर के किसी भी तरह के आक्रमण या मिसएडवेंचर से निबटने के लिए हम पूरी तरह तैयार हैं। इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस के डायरेक्टर मेजर जनरल आसिफ गफूर ने कहा कि हम अलग तरीके से जवाब देंगे और आपको चौंकाएंगे।

इससे पहले इस कार्रवाई पर पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा, ''यह LoC का उल्लंघन है, पाकिस्तान के पास जवाब देने और खुद की रक्षा करने का अधिकार है।'' भारत की इस एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान विदेश मंत्रालय ने आपात बैठक बुलाई है।

Advertisement

पाकिस्तानी सेना ने जारी की तस्वीरें, लगाया घुसपैठ का आरोप

भारत पर सीमा के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए मेजर जनरल आसिफ गफूर ने एक ट्वीट किया है कि भारतीय वायुसेना ने मुजफ्फराबाद सेक्टर से घुसपैठ की कोशिश की थी। उन्होंने आगे लिखा है कि पाकिस्तानी सेना द्वारा ठीक समय पर प्रभावी जवाब दिया गया। गफूर ने दावा किया कि पाकिस्तान वायु सेना की ओर से प्रभावी प्रतिक्रिया देख भारतीय वायुसेना ने पेलोड छोड़ा। हालांकि, इसमें कोई हताहत या नुकसान नहीं हुआ। इससे जुड़ी तस्वीरें भी पाकिस्तानी सेना द्वारा जारी की गई है।

जैश के ठिकानों को किया ध्वस्त

भारतीय लड़ाकू विमानों ने पाकिस्तान के खैबर पख्तनूख्वाह प्रांत के बालाकोट में आतंकी ठिकानों को तबाह किया है। भारतीय वायुसेना ने आधे घंटे तक पाकिस्तान की सीमा में बम बरसाए हैं। इस एयर स्ट्राइक के बाद सीमा पर एयर डिफेंस सिस्टम हाई अलर्ट पर है। सूत्रों के मुताबिक भारतीय वायुसेना ने तड़के 3.45 बजे बालाकोट में, 3.48 बजे मुजफ्फराबाद में और 3.58 बजे चिकोटी में जैश के ठिकानों को ध्वस्त कर दिया है।

भारत पूरी तैयारी के साथ इस हमले को अंजाम दिया है। आतंकी ठिकानों का नक्शा तैयार कर भारतीय जवानों ने एयर स्ट्राइक किया है। जैश का अल्फा तीन ठिकाने को पूरी तरह ध्वस्त कर दिया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Stunned Pakistan, Indian air strike, indian air strike
OUTLOOK 26 February, 2019
Advertisement