Advertisement
26 September 2016

संयुक्त राष्ट्र महासभा में पाकिस्तान को करारा जवाब देंगी सुषमा

अमेरिका पहुंची सुषमा स्वराज।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने न्यूयार्क में संवाददाताओं से कहा कि पूरा विश्व और पूरा देश सुषमा स्वराज के संबोधन का इंतजार कर रहा है, जो 71वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा के लिए भारत की ओर से प्रस्ताव पेश करेंगी। भारत के वक्तव्य की मुख्य बात होगी आतंकवाद से मुकाबला। इस मुद्दे को को केंद्र में रखते हुए भारत पाकिस्तान को आतंकवादी देश घोषित करने की मांग उठाएगा और उसे अन्य देशों से अलग- थलग करने का सुझाव रखेगा। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने चार दिन पहले कश्मीर पर विस्तृत रूप से बात करने के लिए इस वैश्विक मंच का इस्तेमाल किया था।

उसके जवाब में भारत ने गुरूवार को पाकिस्तान पर सबसे करारा हमला करते हुए उसे आतंकवाद की शरणस्थली तथा ऐसा आतंकी देश करार दिया, जो आतंकवाद का इस्तेमाल सरकारी नीति के तौर पर करते हुए युद्ध अपराधों को अंजाम देता है और हाथों में बंदूक लेकर बातचीत की वकालत करता है। संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत सैयद अकबरूद्दीन ने संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र में भारत के एजेंडे को रेखांकित करते हुए था कि आतंकवाद भारत के साथ-साथ विश्वभर के देशों के लिए प्राथमिक चिंता का विषय है।

सुषमा संयुक्त राष्ट की आम सभा को संबोधित करेंगी और उनके शरीफ के भाषण का करारा जवाब देने की उम्मीद है। विकास स्वरूप ने कहा, हम इसे लेकर उत्साहित हैं। हालांकि स्वरूप ने सुषमा के संबोधन में शामिल बातों की विस्तृत जानकारी नहीं दी लेकिन यह कहा कि पूरा विश्व और पूरा देश यह सुनने का इंतजार कर रहा है कि विदेश मंत्री क्या कहने वाली हैं? उन्होंने कहा कि आप आतंकवाद के मुद्दे को भारत द्वारा लगातार केंद्र में रखे जाने की उम्मीद कर सकते हैं, जो इस समय निश्चित तौर पर अंतरराष्ट्रीय शांति एवं सुरक्षा पर मंडराने वाला एकमात्र सबसे बड़ा खतरा है।

Advertisement

इससे पहले विदेश राज्य मंत्री एम. जे. अकबर ने कहा था कि शरीफ का वैश्विक मंच पर आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकी बुरहान वानी का महिमामंडन करना पाकिस्तान का स्वदोषारोपण है। जम्मू-कश्मीर की स्थिति पर शरीफ की ओर से लगाए गए बड़े आक्षेपों के बाद अपने जवाब के अधिकार का इस्तेमाल करते हुए संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन की प्रथम सचिव ईनम गंभीर ने कहा था,  मानवाधिकारों का सबसे बड़ा उल्लंघन आतंकवाद है। उन्होंने कहा था, आतंकवाद का इस्तेमाल जब सरकारी नीति के तौर पर किया जाता है, तो यह युद्ध अपराध होता है। मेरा देश और हमारे अन्य पड़ोसी पाकिस्तान द्वारा आतंकवाद को प्रायोजित करने वाली दीर्घकालिक नीति का सामना कर रहे हैं। इसके परिणाम हमारे क्षेत्र के पार तक फैले हुए हैं। ईनम ने कहा था कि भारत पाकिस्तान को एक आतंकी देश के रूप में देखता है, जो अपने पड़ोसियों के खिलाफ आतंकियों के माध्यम से छद्म युद्ध छेड़ने के क्रम में आतंकी समूहों को प्रशिक्षण, वित्त पोषण और सहयोग देने के लिए अरबों डॉलर जुटाता है। इसका अधिकतर हिस्सा अंतरराष्ट्रीय मदद से आता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: विदेश मंत्री, सुषमा स्वराज, कश्मीर, संयुक्त राष्ट्र महासभा, पाकिस्तान, प्रधानमंत्री, नवाज शरीफ, आतंकवाद, Sushama, Pakistan, United Nations General Assembly
OUTLOOK 26 September, 2016
Advertisement