Advertisement
07 February 2018

ताइवान में भूकंप के तेज झटके, 4 लोगों की मौत, 140 लापता

File Photo

ताइवान में मंगलवार रात को भूकंप के जबरदस्त झटके महसूस किए गए। ताइवान के तटवर्ती शहर हुआलीन में आए 6.4 तीव्रता वाले झटके में चार लोगों की मौत हो गई जबकि 225 लोग घायल हो गए।  इस आपदा में 140 लोगों के लापता होने की खबर है।

अमेरिकी भूगर्भशास्त्रियों ने बताया कि भूकंप का यह झटका हाल के दिनों में क्षेत्र में आने वाला नवीनतम झटका है। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप स्थानीय समयानुसार रात 11 बजकर 50 मिनट पर आया। इसका केंद्र बंदरगाह शहर हुआलिन से करीब 21 किलोमीटर पूर्वोत्तर दिशा में था।

ताइवान की राष्ट्रपति साइ इंग वेन ने आज सुबह प्रभावित स्थानों का दौरा किया और राहत एवं बचाव कार्यों का जायजा लिया। सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि भारतीय समयानुसार मंगलावर रात साढ़े नौ बजे आए इस भूकंप के बाद से लगभग 140 लोग लापता हैं।

Advertisement

राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से जारी एक बयान के अनुसार राष्ट्रपति ने कैबिनेट और संबंधित मंत्रालयों को आपदा राहत कार्य तेज करने के लिए कहा है। बता दें कि यह झटका इतना जबर्दस्त था कि कई इमारतें घराशायी हो गई हैं। राहत एवं बचावकर्मी मलबे में फंसे लोगों को निकालने के प्रयास में लगे हुए हैं।

गौरतलब है कि ताइवान में इससे पहले 2016 में आए भूकंप के झटके में सौ से अधिक लोगों की मौत हुई थी। इसके अलावा 1999 के जबरदस्त भूकंप में दो हजार से अधिक लोग मारे गए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Taiwan quake, kills 4, tilts buildings, over 140 missing
OUTLOOK 07 February, 2018
Advertisement