Advertisement
14 July 2024

ट्रंप की रैली में गोली चलाने वाला व्यक्ति था पंजीकृत रिपब्लिकन; नवंबर में पहली बार करता मतदान

ANI

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हत्या का प्रयास करने वाला थॉमस मैथ्यू क्रूक्स 20 वर्षीय पंजीकृत रिपब्लिकन था, जो नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव में पहली बार मतदान करता।

अधिकारियों का कहना है कि वह पिट्सबर्ग के उपनगर बेथेल पार्क में रहता था, जो ट्रंप की रैली स्थल से लगभग 56 किमी दक्षिण में है, जहां कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने कहा कि उसने रिपब्लिकन पार्टी के संभावित राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार ट्रंप पर गोली चलाई थी।

क्रूक्स को शनिवार को सीक्रेट सर्विस कर्मियों ने गोली मार दी, जिसके तुरंत बाद उसने "रैली स्थल के बाहर एक ऊंचे स्थान से ट्रंप पर गोलियां चलाईं।" सीएनएन ने सार्वजनिक रिकॉर्ड के हवाले से बताया कि उसने पहले डेमोक्रेटिक-संबद्ध समूह में एक छोटा सा योगदान दिया था।

Advertisement

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट और स्कूल के प्रारंभ के एक वीडियो के अनुसार, उसने 2022 में बेथेल पार्क हाई स्कूल से स्नातक किया। पेंसिल्वेनिया के मतदाता डेटाबेस में एक सूची के अनुसार, क्रूक्स रिपब्लिकन के रूप में मतदान करने के लिए पंजीकृत थे, जो उनके नाम, उम्र और बेथेल पार्क के पते से मेल खाता था, जिसे कानून प्रवर्तन ने खोजा था।

CNN ने कहा कि इस साल का राष्ट्रपति चुनाव पहला ऐसा चुनाव होता जिसमें वह मतदान करने के लिए पर्याप्त उम्र के होते। एक अमेरिकी नागरिक जो चुनाव के दिन (5 नवंबर, 2024) को या उससे पहले 18 वर्ष का हो गया है, वह मतदान करने के लिए पात्र है। संघीय चुनाव आयोग के रिकॉर्ड से पता चलता है कि उसी पते वाले थॉमस क्रूक्स के रूप में सूचीबद्ध एक दानकर्ता ने जनवरी 2021 में प्रोग्रेसिव टर्नआउट प्रोजेक्ट नामक एक डेमोक्रेटिक-संरेखित राजनीतिक कार्रवाई समिति को 15 अमेरिकी डॉलर दिए थे।

ट्रम्प पर हमले के बाद जब CNN ने क्रूक्स के पिता मैथ्यू क्रूक्स से संपर्क किया, तो उन्होंने कहा कि वह यह पता लगाने की कोशिश कर रहे थे कि "आखिर क्या चल रहा है" लेकिन अपने बेटे के बारे में बात करने से पहले "कानून प्रवर्तन से बात करने तक इंतज़ार करेंगे"। क्रूक्स के शरीर पर कोई पहचान पत्र नहीं था, इसलिए एजेंटों को "उसका डीएनए जांचना पड़ा और बायोमेट्रिक पुष्टि प्राप्त करनी पड़ी।" एफबीआई के पिट्सबर्ग फील्ड ऑफिस के प्रभारी विशेष एजेंट केविन रोजेक ने क्रूक्स का नाम सामने आने से पहले शनिवार रात एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा। अधिकारियों ने बताया कि रैली में शामिल एक व्यक्ति की मौत हो गई और दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 14 July, 2024
Advertisement