Advertisement
10 August 2019

ट्रंप ने भारत को 20 प्रमुख अवैध ड्रग्स उत्पादक देशों की लिस्ट में किया शामिल

File Photo

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत को 20 प्रमुख अवैध ड्रग्स उत्पादक देशों में शामिल किया है। विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ को भेजे एक परिपत्र में ट्रंप ने कहा कि इस सूची में किसी देश की मौजूदगी अनिवार्य रूप से उस देश की सरकार के मादक द्रव्य रोधी प्रयासों या अमेरिका के साथ सहयोग के स्तर को प्रदर्शित नहीं करती।

इन देशों का नाम किया शामिल

इस सूची में अफगानिस्तान, बहामाज, बेलीज, बोलीविया, बर्मा, कोलंबिया, कोस्टारिका, डोमेनिकन रिपब्लिक, इक्वाडोर, अल सल्वाडोर, ग्वाटेमाला, हैती, होंडुरास, भारत, जमैका, लाओस, मेक्सिको, निकारागुआ, पाकिस्तान, पनामा, पेरू और वेनेजुएला शामिल हैं। ट्रंप ने कहा कि उनके प्रशासन ने अमेरिका में अवैध मादक द्रव्यों के खतरे से निपटने के लिये अभूतपूर्व संसाधन लगाए हैं जिनमें सीमाओं को मजबूत बनाना और अवैध ड्रग के इस्तेमाल को रोकना शामिल है।

Advertisement

'काफी कुछ करने की जरूरत'

उन्होंने कहा, हम इस बड़े काम को अंजाम देने में लगातार प्रगति कर रहे हैं लेकिन अब भी काफी कुछ किया जाना बाकी है। उन्होंने कहा कि देश की सीमाओं से पार उन देशों में भी प्रयास किये जाने की जरूरत है जहां से खतरनाक अवैध मादक द्रव्यों का उत्पादन होता है। अमेरिका में नेशनल सेंटर फॉर हेल्थ स्टेटिस्टिक्स के आकलन के मुताबिक 2018 में देश में अत्यधिक मात्रा में ड्रग लेने के चलते 68,557 लोगों की जान गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Trump, drug transit, illicit drug
OUTLOOK 10 August, 2019
Advertisement