Advertisement
03 March 2022

जंग के बीच यूक्रेन का दावा- हमारी रणनीति अब आक्रमण की, रूस से लड़ेंगे 16000 विदेशी सैनिक

AP/PTI

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध का आज आठवां दिन है। यह जंग अब खतरनाक मोड़ पर आ गई है। रूसी सेना ने यूक्रेन की राजधानी कीव को चारो तरफ से घेर लिया है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने यूक्रेन से रूसी सेना की वापसी का प्रस्ताव भी पारित कर दिया है। वहीं, दोनों देशों के बीच आज दूसरे दौर की बातचीत भी होनी है। इस बीच यूक्रेन की तरफ से दावा किया जा रहा है युद्ध में रूस के 9000 सैनिकों को मार गिराया और 217 टैंकों को भी नष्ट कर दिया गया है। यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने दावा किया है कि रूस से लड़ने के लिए 16000 विदेशी सैनिक लड़ने जा रहे हैं।

दूसरे दौर की बातचीत को लेकर रूस का कहना है कि हम लगातार यूक्रेन के सम्पर्क में हैं और बातचीत का इंतज़ार कर रहे है। दूसरी तरफ यूक्रेन की सेना ने साफ़ कर दिया है कि अब हम बचाव नहीं, जवाबी कार्रवाई की तरफ बढ़ेंगे।

रूस के विदेश मंत्री सर्जेई लवरोव ने कहा है कि बातचीत जारी रहेगी लेकिन रूस यूक्रेन के मिलिट्री इन्फ्रास्टक्चर को निशाना बनाना बंद नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि इसमें कोई शक नहीं कि यूक्रेन संकट को खत्म कर लिया जाएगा. वह बोले कि यूक्रेन वॉशिंगटन (अमेरिका) से ऑर्डर लेता है।

Advertisement

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार की ओर से दावा किया गया है कि हमले में अब तक यूक्रेन में कम से कम 227 नागरिक मारे गए हैं और 525 अन्य घायल हो गए हैं। मानवाधिकार के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त के कार्यालय का कहना है कि 2014 में रूसी समर्थक अलगाववादियों और यूक्रेनी बलों के बीच पूर्वी यूक्रेन में युद्ध में 136 लोग मारे गए थे और 577 घायल हुए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Ukraine, war, strategy, foreign soldiers, Russia
OUTLOOK 03 March, 2022
Advertisement