Advertisement
28 September 2024

नसरल्लाह की मौत के बाद कौन होगा हिज़्बुल्लाह का अगला नेता

file photo

हिजबुल्लाह के लंबे समय से नेता रहे सैयद हसन नसरल्लाह की बेरूत में समूह के भूमिगत मुख्यालय पर इजरायली हवाई हमलों के बाद मौत की पुष्टि हो गई है। उनके भाग्य के बारे में अटकलों के बाद शनिवार की सुबह इजरायल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने उनकी मौत की घोषणा की। हिजबुल्लाह ने भी इस खबर की पुष्टि करते हुए कहा कि नसरल्लाह "अपने साथी शहीदों में शामिल हो गए हैं" और "दुश्मन के खिलाफ और फिलिस्तीन के समर्थन में पवित्र युद्ध जारी रखने" की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

ये हमले बेरूत के दक्षिणी उपनगर दहिह में हुए और मध्य पूर्व में चल रहे संकट में महत्वपूर्ण वृद्धि को चिह्नित किया। इस घटना से इस क्षेत्र के राजनीतिक परिदृश्य को बदलने की संभावना है, जहां नसरल्लाह 30 से अधिक वर्षों तक एक प्रमुख व्यक्ति थे।

समूह ने यह स्पष्ट नहीं किया कि उनका उत्तराधिकारी कौन होगा या उनकी हत्या पर वे किस तरह से प्रतिक्रिया देने की योजना बना रहे हैं, जिससे कई सवाल अनुत्तरित रह गए।

Advertisement

ईरान, जो हिजबुल्लाह का समर्थन करता है, ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की। ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने मुसलमानों से हिजबुल्लाह के साथ खड़े होने और "दुष्ट शासन [इज़राइल]" का सामना करने में सहायता करने का आग्रह किया।

हसन नसरल्लाह का जन्म 1960 में लेबनान के एक गरीब शिया परिवार में हुआ था। 1985 में हिजबुल्लाह की स्थापना में मदद करने से पहले वे अमल आंदोलन में शामिल हो गए थे। इस संगठन की स्थापना इस क्षेत्र में अमेरिकी और सोवियत प्रभाव का विरोध करने और इज़राइल के "विनाश" का आह्वान करने के लक्ष्य के साथ की गई थी, जिस पर उन्होंने मुस्लिम भूमि पर कब्जा करने का आरोप लगाया था।

नसरल्लाह 1992 में हिजबुल्लाह के महासचिव बने और समूह को मध्य पूर्व में सबसे शक्तिशाली आतंकवादी संगठनों में से एक में बदल दिया। उनके नेतृत्व में, हिजबुल्लाह ने सैन्य और राजनीतिक दोनों तरह से विस्तार किया, जो इज़राइल और पश्चिमी प्रभाव के लिए अपने मजबूत प्रतिरोध के लिए जाना जाता है। अमेरिका ने 1997 में हिजबुल्लाह को एक आतंकवादी संगठन के रूप में नामित किया, जिसने विश्व मंच पर नसरल्लाह की प्रतिष्ठा को और जटिल बना दिया।

नसरल्लाह की मौत के साथ, हिजबुल्लाह को अब एक नए नेता का चयन करने के कठिन कार्य का सामना करना पड़ रहा है। रिपोर्ट्स बताती हैं कि नसरल्लाह के चचेरे भाई और हिजबुल्लाह के राजनीतिक मामलों के प्रमुख हाशेम सफीद्दीन संभावित उत्तराधिकारी हो सकते हैं। सफीद्दीन हाल ही में हुए इज़राइली हमले में बच गए और 1990 के दशक से ही उन्हें एक मजबूत उम्मीदवार के रूप में देखा जा रहा है जब वे ईरान से पढ़ाई करके बेरूत लौटे थे।

दक्षिण लेबनान में टायर के पास 1964 में जन्मे सफीददीन का समूह के सैन्य अभियानों से महत्वपूर्ण संबंध है और उन्होंने शिक्षा और वित्त सहित इसके नागरिक कार्यक्रमों का प्रबंधन किया है। वह ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के पूर्व कमांडर कासिम सुलेमानी से भी संबंधित है, जिन्हें 2020 में अमेरिका ने मार गिराया था। हालांकि, सफीददीन को अमेरिका ने आतंकवादी भी करार दिया है, जिससे उनका नेतृत्व जटिल हो सकता है।

नसरल्लाह की मौत से क्षेत्र में तनाव काफी बढ़ने की उम्मीद है। इजरायली सेना ने हिजबुल्लाह से संभावित जवाबी कार्रवाई की आशंका में अपनी सेना को बढ़ा दिया है, खासकर इजरायल-लेबनान सीमा पर। दक्षिणी बेरूत और बेका घाटी में हाल ही में इजरायली हवाई हमलों के बाद, हिजबुल्लाह ने पहले ही उत्तरी और मध्य इजरायल में प्रोजेक्टाइल लॉन्च कर दिए हैं। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, चल रहे संघर्ष में कम से कम 720 लोगों की मौत हो चुकी है, जिससे क्षेत्र में अस्थिरता का माहौल बना हुआ है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 28 September, 2024
Advertisement