Advertisement
09 August 2024

भारत ने बांग्लादेश सीमा पर मौजूदा स्थिति की निगरानी के लिए बनाई समिति

भारत सरकार ने शुक्रवार को भारत-बांग्लादेश सीमा (आईबीबी) पर मौजूदा स्थिति की निगरानी के लिए पांच सदस्यीय समिति का गठन किया।

गृह मंत्रालय (एमएचए) के सीमा प्रबंधन प्रभाग ने एक आदेश के माध्यम से घोषणा की कि "समिति भारतीय नागरिकों और बांग्लादेश में अल्पसंख्यक समुदायों से संबंधित लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बांग्लादेश में अपने समकक्ष अधिकारियों के साथ संचार चैनल बनाए रखेगी"।

समिति की अध्यक्षता सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), पूर्वी कमान के अतिरिक्त महानिदेशक रवि गांधी करेंगे और इसमें एक महानिरीक्षक (आईजी), बीएसएफ फ्रंटियर मुख्यालय दक्षिण बंगाल, आईजी, बीएसएफ फ्रंटियर मुख्यालय त्रिपुरा, सदस्य (योजना और विकास) लैंड पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एलपीएआई), और सचिव, एलपीएआई इसके सदस्य हैं।

Advertisement

बीएसएफ, पूर्वी कमान के अतिरिक्त महानिदेशक, पांच सदस्यीय समिति के अध्यक्ष हैं।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी एक्स पर एक पोस्ट के जरिए घोषणा की और बताया कि भारत-बांग्लादेश सीमा पर मौजूदा स्थिति की निगरानी के लिए समिति का गठन किया गया है।

उन्होंने कहा, "बांग्लादेश में मौजूदा स्थिति के मद्देनजर, मोदी सरकार ने भारत-बांग्लादेश सीमा (आईबीबी) पर मौजूदा स्थिति की निगरानी के लिए एक समिति का गठन किया है। समिति सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बांग्लादेश में अपने समकक्ष अधिकारियों के साथ संचार चैनल बनाए रखेगी। और वहां रहने वाले भारतीय नागरिकों, हिंदुओं और अन्य अल्पसंख्यक समुदायों की सुरक्षा के लिए समिति की अध्यक्षता एडीजी, सीमा सुरक्षा बल, पूर्वी कमान करेंगे।''

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Government of India, Bangladesh india border, current situation, amit shah
OUTLOOK 09 August, 2024
Advertisement