Advertisement
20 February 2022

भारत एक धर्मनिरपेक्ष देश है, 1971 में बांग्लादेश की मुक्ति में भारत का सबसे बड़ा योगदान था: बंग्लादेश के सांसद फ़ज़ल हुसैन बादशा

ANI

बांग्लादेश के सांसद और वर्कर्स पार्टी ऑफ़ बांग्लादेश के महासचिव फ़ज़ल हुसैन बादशा ने रविवार को भारत को 1971 में बांग्लादेश की मुक्ति में सबसे बड़ा योगदानकर्ता बताया। फ़ज़ल, छात्र नेता के रूप में 1971 के मुक्ति संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। एएनआई के साथ एक विशेष साक्षात्कार में, फ़ज़ल ने कहा कि बांग्लादेश ने हमेशा भारत के साथ सांस्कृतिक और अन्य पहलुओं में घनिष्ठ संबंध बनाए हैं, क्योंकि भारत बांग्लादेश की मुक्ति में सबसे बड़ा योगदानकर्ता रहा है।

मुक्ति संग्राम की भावना और एक राष्ट्र के रूप में बांग्लादेश के विचार पर बोलते हुए, फ़ज़ल हुसैन बादशा ने कहा, "भारत एक धर्मनिरपेक्ष देश है और हम भारत के संविधान से प्रभावित हैं जो सभी धर्मों और सभी प्रकार के लोगों को समायोजित करता है।  वही हमेशा से हमारा लक्ष्य रहा है।"

Advertisement

बांग्लादेशी समाज के लिए अपने दृष्टिकोण और युवा पीढ़ी में धर्मनिरपेक्षता के मूल्यों को मजबूत करने के अपने विचार पर बोलते हुए फ़ज़ल ने कहा, “हम अभी भी बांग्लादेश को एक पूर्ण धर्मनिरपेक्ष देश बनाने के लिए लड़ रहे हैं।  हम आज इसके लिए प्रयास कर रहे हैं कि संविधान को उसी तरह वापस लाया जाए जैसा 1972 में स्वतंत्रता संग्राम के बाद तैयार किया गया था। वह संविधान हमारे सिद्धांतों का आधार है, बांग्लादेश बनाने का हमारा विचार है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Bangladesh MP, India-Bangladesh, Bangladesh liberation War, International relations
OUTLOOK 20 February, 2022
Advertisement