Advertisement
03 May 2024

भारत ने यूएन महासभा में पाकिस्तान को लताड़ा, कहा- 'सभी पहलुओं पर उसका ट्रैक रिकॉर्ड सबसे संदिग्ध'

भारत ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में इस्लामाबाद के दूत द्वारा की गई "विनाशकारी और हानिकारक" टिप्पणियों की आलोचना की और कहा कि पाकिस्तान का सभी पहलुओं पर "सबसे संदिग्ध ट्रैक रिकॉर्ड" है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने संबोधन के दौरान पाकिस्तान के संयुक्त राष्ट्र दूत मुनीर अकरम द्वारा कश्मीर, नागरिकता (संशोधन) अधिनियम और अयोध्या में राम मंदिर के संदर्भ सहित भारत के खिलाफ लंबी टिप्पणी करने के बाद संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज की कड़ी प्रतिक्रिया आई। 

कंबोज ने गुरुवार को कहा, "इस सभा में, जैसा कि हम इस चुनौतीपूर्ण समय के बीच शांति की संस्कृति विकसित करने का प्रयास करते हैं, हमारा ध्यान रचनात्मक बातचीत पर स्थिर रहता है। इस प्रकार हम एक निश्चित प्रतिनिधिमंडल की टिप्पणियों को अलग रखना चुनते हैं। अपनी विनाशकारी और हानिकारक प्रकृति के कारण न केवल मर्यादा बल्कि हमारे सामूहिक प्रयासों में भी बाधा आती है।"

Advertisement

उन्होंने कहा, "हम उस प्रतिनिधिमंडल को सम्मान और कूटनीति के केंद्रीय सिद्धांतों के साथ जुड़ने के लिए दृढ़ता से प्रोत्साहित करेंगे जिन्हें हमेशा हमारी चर्चाओं का मार्गदर्शन करना चाहिए। या क्या यह उस देश से पूछने के लिए बहुत अधिक है जो अपने आप में सभी पहलुओं पर सबसे संदिग्ध ट्रैक रिकॉर्ड रखता है?" 

कंबोज ने जोर देकर कहा कि आतंकवाद शांति की संस्कृति और सभी धर्मों की मूल शिक्षाओं के सीधे विरोध में है, जो करुणा, समझ और सह-अस्तित्व की वकालत करते हैं।

उन्होंने कहा, "यह कलह फैलाता है, शत्रुता पैदा करता है और दुनिया भर में सांस्कृतिक और धार्मिक परंपराओं को रेखांकित करने वाले सम्मान और सद्भाव के सार्वभौमिक मूल्यों को कमजोर करता है। सदस्य देशों के लिए शांति की वास्तविक संस्कृति को बढ़ावा देने और दुनिया को एक एकजुट परिवार के रूप में देखने के लिए सक्रिय रूप से मिलकर काम करना आवश्यक है।"

कंबोज ने आगे कहा कि दुनिया को भूराजनीतिक तनाव और असमान विकास से महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा, "धर्म या विश्वास के आधार पर बढ़ती असहिष्णुता, भेदभाव और हिंसा वास्तव में हमारे तत्काल ध्यान की मांग करती है।"

उन्होंने कहा, ''चर्चों, मठों, गुरुद्वारों, मस्जिदों, मंदिरों और आराधनालयों सहित पवित्र स्थलों पर बढ़ते हमलों से हम विशेष रूप से चिंतित हैं।'' उन्होंने कहा कि ऐसे कृत्यों के लिए वैश्विक समुदाय से त्वरित और एकजुट प्रतिक्रिया की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा, "यह महत्वपूर्ण है कि हमारी चर्चाएं राजनीतिक औचित्यों का विरोध करते हुए इन मुद्दों को स्पष्ट रूप से संबोधित करें। हमें इन चुनौतियों से सीधे निपटना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे हमारी नीति, संवाद और अंतरराष्ट्रीय जुड़ाव के केंद्र में हों।"

कंबोज ने यूएनजीए बैठक में कहा कि महात्मा गांधी द्वारा प्रतिपादित अहिंसा का सिद्धांत शांति के प्रति भारत की प्रतिबद्धता का आधार बना हुआ है।

उन्होंने कहा, "भारत न केवल हिंदू धर्म, बौद्ध धर्म, जैन धर्म और सिख धर्म का जन्मस्थान है, बल्कि इस्लाम, यहूदी धर्म, ईसाई धर्म और पारसी धर्म का गढ़ भी है। यह ऐतिहासिक रूप से सताए गए विश्वासों की शरणस्थली रहा है, जो विविधता के लंबे समय से चले आ रहे अपने आलिंगन को दर्शाता है।" 

कंबोज ने कहा, "अपनी उल्लेखनीय धार्मिक और भाषाई विविधता के साथ, भारत की सांस्कृतिक पच्चीकारी सहिष्णुता और सह-अस्तित्व का प्रमाण है। दिवाली, ईद, क्रिसमस और नौरोज़ जैसे त्यौहार धार्मिक सीमाओं से परे हैं, विभिन्न समुदायों के बीच साझा खुशियाँ मनाते हैं।"

भारत ने 'शांति की संस्कृति पर घोषणा और कार्रवाई के कार्यक्रम का अनुसरण' प्रस्ताव प्रस्तुत करने के लिए बांग्लादेश की सराहना की, जिसे दिल्ली ने "गर्वपूर्वक" सह-प्रायोजित किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: India slams Pakistan, United Nations, UN assembly, track record
OUTLOOK 03 May, 2024
Advertisement