Advertisement
27 September 2023

इराक में शादी समारोह में आग लगने से 100 लोगों की मौत, 150 घायल

ट्विटर/एएनआई

उत्तरी इराक में एक शादी की पार्टी के दौरान आग लगने से कम से कम 100 लोग मारे गए। स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, कथित तौर पर आग में 150 लोग घायल हो गए हैं।

समाचार एजेंसी एएनआई ने सीएनएन और इराकी राज्य समाचार एजेंसी आईएनए का हवाला देते हुए जानकारी साझा की है। बता दें कि यह घातक आग पूर्वोत्तर निनेवेह प्रांत के हमदानिया जिले में लगी।

इराकी सिविल डिफेंस ने कहा कि यह दुर्घटना जश्न के दौरान इस्तेमाल की गई मोमबत्तियों और अन्य ज्वलनशील पदार्थों के कारण हुई। निनेवेह के गवर्नर नज्म अल-जुबौरी ने कहा कि घायलों को निनेवा और कुर्दिस्तान क्षेत्र के अस्पतालों में ले जाया गया।

Advertisement

सीएनएन ने आईएनए के हवाले से बताया, "अभी तक मृतकों और घायलों की कोई अंतिम गिनती नहीं हुई है।" साइट के वीडियो में अल हेथम वेडिंग हॉल से घना धुआं निकलता हुआ दिखाई दे रहा है, जबकि भीड़ और एंबुलेंस कार्यक्रम स्थल के बाहर जमा हैं।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, शादी में आए एक मेहमान के मुताबिक, दूल्हा और दुल्हन सुरक्षित हैं लेकिन तबाह हो गए हैं। अतिथि ने निजी इराकी चैनल अलावला टीवी को बताया, "दूल्हा और दुल्हन ठीक हैं। मैं अभी उनके साथ था, लेकिन यहां लोगों के साथ जो हुआ, उसके कारण उनकी स्थिति विनाशकारी है।"

सीएनएन ने इराकी नागरिक सुरक्षा का हवाला देते हुए बताया कि विवाह हॉल अत्यधिक ज्वलनशील इकोबॉन्ड पैनलों से ढका हुआ था, जो सुरक्षा निर्देशों की आवश्यकताओं का उल्लंघन करता था।

सिविल डिफेंस के बयान में कहा गया है, "अत्यधिक ज्वलनशील, कम लागत वाली निर्माण सामग्री के उपयोग के परिणामस्वरूप आग लगने से हॉल के कुछ हिस्से ढह गए, जो आग लगने पर कुछ ही मिनटों में ढह जाते हैं।"

उनके कार्यालय के एक बयान के अनुसार, घटना के बाद, इराक के प्रधान मंत्री मोहम्मद शिया अल सुदानी ने अपने मंत्रिमंडल को प्रभावित लोगों की सहायता करने का निर्देश दिया। सीएनएन ने आईएनए का हवाला देते हुए बताया कि सूडानी इस घातक घटना के बारे में नीनवे के गवर्नर के संपर्क में हैं और उन्होंने पीड़ितों की सहायता के लिए पूरी तरह से जुटने का आदेश दिया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Iraq fire accident, Iraq, Fire at Iraq Wedding
OUTLOOK 27 September, 2023
Advertisement