Advertisement
21 July 2021

चीन में बाढ़ से भारी तबाही, मेट्रो ट्रेन भी डूबी, यात्रियों के गले तक भरा पानी, देखें तस्वीरें

एपी फोटो

चीन के मध्य हेनान प्रांत में भारी बारिश की वजह से कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई है। वहीं करीब एक लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बुधवार को जलमग्न मेट्रो, होटलों और सार्वजनिक स्थानों में फंसे लोगों को बचाने के लिए सेना को तैनात किया। बताया जा रहा है कि बांध टूटने से प्रांतीय राजधानी में बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है।

इस बीच सोशल मीडिया में कई वीडियों वायरल हो रहे हैं। ऐसे ही एक वीडियो में नजर आ रहा है कि एक मेट्रो ट्रेन बाढ़ के पानी से भर गई और यात्रियों के गले तक पानी आ गया। जिससे लोगों को सांस लेने में परेशानी हो रही है। मेट्रो के गेट भी बंद है जिससे यात्री निकल नहीं पा रहे हैं। चीनी सोशल मीडिया में लोगों ने वीडियो जारी करके बताया कि शकोउलू रेलवे स्टेशन पर कई यात्री डूबकर मर गए। हालांकि इस दावे की पुष्टि नहीं हो सकी है।

Advertisement

खबर के अनुसार हेनान के प्रांतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि प्रांतीय राजधानी झेगझोऊ में मंगलवार शाम चार से पांच बजे के बीच रिकॉर्ड 201.9 मिलीमीटर बारिश हुई है। झेंगझोऊ नगर केंद्र में मंगलवार को 24 घंटें में औसतन 457.5 मिमी बारिश हुई।

इस दौरान शी ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की तैनाती का आदेश दिया कि सभी स्तरों पर अधिकारियों को लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता देनी चाहिए।

सरकारी समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पीपुल्स लिबरेशन आर्मी सेंट्रल थिएटर कमांड ने तत्काल सैनिकों को बारिश प्रभावित हेनान के एक काउंटी में भेजा, जहां बारिश के कारण हुए गंभीर नुकसान के कारण एक बांध गिरने का खतरा है।


पीएलए ने चीन के ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सिना वेइबो पर अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर कहा कि हेनान प्रांत के यिचुआन काउंटी में बांध में 20 मीटर लंबी दरार दिखाई दी थी और यह कभी भी गिर सकती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: चीन में बाढ़, चीन मेट्रो, मेट्रो में भरा पानी, बाढ़ से मौत, राष्ट्रपति शी जिनपिंग, Floods in China, China Metro, subway flooded, death due to floods, President Xi Jinping
OUTLOOK 21 July, 2021
Advertisement