Advertisement
19 January 2019

मेक्सिको में ईंधन पाइपलाइन में आग लगने से 21 लोगों की मौत, 71 घायल

twitter

मध्य मेक्सिको में ईंधन की एक पाइपलाइन में भीषण आग लगने से करीब 21 लोगों की मौत हो गई जबकि 71 से अधिक लोग घायल हो गए हैं। दमकल कर्मी आग पर काबू करने की कोशिश कर रहे हैं।

हिडाल्गो के गवर्नर उमर फयाद ने बताया कि त्लाहेलिलपन में हुए इस धमाके में करीब 77 अन्य लोग घायल हुए हैं। स्थानीय लोग पाइपलाइन से हो रहे रिसाव वाले स्थान पर तेल चुराने के लिए जमा थे तभी आग लग गई। मेक्सिको के राष्ट्रपति एंद्रेस मैनुएल लोपेज ने घटना पर दुख व्यक्त करते हुए ट्वीट किया, ‘त्लाहेलिलपन में पाइपलाइन में विस्फोट के बाद उत्पन्न हुई गंभीर स्थिति से में काफी दुखी हूं। मैं पूरी सरकार से वहां लोगों की सहायता करने का आह्वान करता हूं’।

स्थानीय मीडिया के अनुसार, सैकड़ों लोग बाल्टियों और डिब्बों में ईंधन इकट्ठा कर भाग रहे थे। फयाद ने बताया, ‘हमें पता चला है कि यहां से ईंधन चुराया जाता था और आग लगने के बाद अधिकारियों को इसकी जानकारी मिली।’

Advertisement

गवर्नर ने बताया कि दमकल विभाग के संघीय तथा सरकारी कर्मी और सरकारी ईंधन कंपनी ‘पेमेक्स’ की एंबुलेंस पीड़ितों की सहायता करने मौके पर पहुंची। हादसा ऐसे समय हुआ है जब मेक्सिको के राष्ट्रपति एंद्रेस मैनुएल लोपेज ईंधन चोरी को लेकर राष्ट्रीय स्तर पर अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करने की योजना बना रहे हैं। बता दें कि ‘पेमेक्स’ पाइपलाइनों से ईंधन की चोरी से मेक्सिको को 2017 में तीन अरब डॉलर का नुकसान हुआ था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: 21 killed, 71 others injured, Mexico pipeline explosion
OUTLOOK 19 January, 2019
Advertisement