Advertisement
16 April 2021

कोरोना वैक्सीन पर नया खुलासा, अब पड़ सकती है तीसरी खुराक की भी जरूरत

कोरोना वायरस महामारी को लेकर दुनिया भर में टीकाकरण अभियान जारी है। इस बीच फाइजर के प्रमुख ने गुरुवार को प्रसारित एक इंटरव्यू में कहा कि टीकाकरण के 12 माह के भीतर लोगों को उनकी कंपनी की वैक्सीन की तीसरी डोज की आवश्यकता पड़ सकती है।

सीईओ अल्बर्ट बोरला ने यह भी कहा कि कोरोनावायरस के विरुद्ध वार्षिक टीकाकरण की जरूरत हो सकती है। सीएनबीसी को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा, 'हमें यह देखने की जरूरत है कि अनुक्रम क्या होगा, और कितनी बार हमें ऐसा करने की जरूरत है, जो कि देखा जाना बाकी है।'

उन्होंने आगे कहा, 'एक संभावित परिदृश्य यह है कि वैक्सीन की तीसरी डोज की आवश्यकता होगी। यह 6 महीने से 12 महीने के अंदर हो सकता है। और फिर उसके बाद से वार्षिक टीकाकरण की जरूरत होगी। मगर अभी इन सब की पुष्टि होना बाकी है।' साथ ही उन्होंने कहा कि वैरियंट इसमें 'महत्वपूर्ण भूमिका' निभाएंगे। 

Advertisement

बता दें कि फाइजर ने इस महीने की शुरुआत में एक स्टडी प्रकाशित की थी कि इसकी वैक्सीन कोरोनावायरस से बचाव के लिए 91 प्रतिशत तक प्रभावी है और दूसरी डोज के बाद कोरोना के गंभीर मामलों में छह महीनों तक 95 प्रतिशत तक प्रभावी होगी। मगर शोधकर्ताओं का कहना है कि अभी यह और शोध का विषय है कि सुरक्षा छह महीने के बाद तक रहती है या नहीं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: कोरोना वैक्सीन, कोविड 19 टीका, फाइजर, 3rd vax dose, Pfizer CEO, Corona vaccine, covid 19 vaccine, pfizer
OUTLOOK 16 April, 2021
Advertisement