Advertisement
06 February 2016

ताइवान में 6.4 तीव्रता के भूकंप में सात मरे, सैंकड़ों घायल

एपी

अहले सुबह दक्षिणी ताइवान के लोग उच्च तीव्रता के भूकंप के तगड़े झटकों से दहल गए। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार स्थानीय समयानुसार सुबह करीब चार बजे आए भूकंप का केंद्र युजिंग के करीब 22 मील (36 किलोमीटर) दक्षिण पूर्व में छह मील (10 किलोमीटर) की गहराई में था। जब यह भूकंप आया, उस समय अधिकतर लोग गहरी नींद में थे।

भूकंप से ताइनान शहर सर्वाधिक प्रभावित हुआ है। भूकंप की तीव्रता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि झटकों की वजह से शहर की वेई गुआन आवासीय टावर नामक एक कई मंजिला इमारत ढह गई। जिसके मलबे में दब जाने की वजह से 7 लोगों की जान चली गई और सैंकड़ों की तादाद में लोग घायल हो गए। बचावकर्मियों ने बताया कि शहर में अब तक 247 जीवित लोगों को मलबे से बाहर निकाला गया है। वहां 1200 से अधिक दमकलकर्मी सीढ़ियों, क्रेनों और अन्य उपकरणों के माध्यम से बचाव कार्य में लगे हुए हैं। स्थानीय मीडिया ने बताया कि ढह गई 17 मंजिला इमारत में नवजात शिशुओं और मांओं के लिए एक देखभाल केंद्र भी स्थित था और हादसे में मारे गए लोगों में एक नवजात शिशु भी शामिल है।

ताइवान में लूनर न्यू ईयर से दो दिन पहले यह भूकंप आया है। ये नव वर्ष समारोह चीनी कैलेंडर में सबसे महत्वपूर्ण पारिवारिक छुट्टियों के तौर पर मनाए जाते हैं। ताइनान निवासी लिन बाओ गुई ने बताया कि पहले इमारत ने आगे-पीछे हिलना शुरू किया, फिर यह उपर-नीचे हिली और इसके बाद दाएं से बाई की ओर एक बड़ा झटका लगा। उसने कहा,  मैं अपने बिस्तर में था लेकिन जब मैंने इमारत गिरने पर जोरदार धमाका सुना तो मैं अपने बिस्तर से कूद पड़ा।

Advertisement

आपातकालीन कार्रवाई केंद्र के अनुसार इमारत के गिरने की वजह से मलबे में दबकर 10 दिन के एक नवजात, एक छोटे बच्चे और उंची इमारत में रह रहे कम से कम दो अन्य निवासियों समेत सात लोगों की मौत हो गई। एक व्यक्ति की मौत गिरते सामान से चोट लगने से हुई। दो और लोगों की मौत के बारे में तत्काल विस्तृत जानकारी नहीं मिल पाई है। केंद्र ने बताया कि बचावकर्मियों ने 247 जीवित लोगों को बाहर निकाला है। केंद्र के अनुसार 73 लोगों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

वेई गुआन आवासीय टावर में 96 फ्लैटों में 256 लोग रह रहे थे। आपदा कार्रवाई केंद्र के अनुसार इनमें से 230 लोगों को बचा लिया गया है और 26 लोग लापता है। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि इमारत ढहने के समय कितने लोग इमारत के भीतर थे। ताइवान की आधिकारिक सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने बताया कि बुरी तरह क्षतिग्रस्त सात मंजिला एक इमारत और एक बाजार से दर्जनों लोगों को बचाकर सुरक्षित बाहर निकाला गया है। भूकंप के कारण एक बैंक की इमारत भी ढह गई लेकिन इस दौरान वहां किसी के घायल होने की कोई सूचना नहीं है।

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: ताइवान, दक्षिणी ताइवान, भूकंप, मौत, आवासीय परिसर, राहत व बचाव दल, बचाव कार्य, सेंट्रल न्यूज एजेंसी, वेई गुआन आवासीय टावर, आपातकालीन कार्रवाई केंद्र, ताइनान, लिन बाओ गुई, चीनी कैलेंडर, लूनर न्यू ईयर
OUTLOOK 06 February, 2016
Advertisement