Advertisement
04 June 2021

पीएम मोदी ने अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से की बात, क्या अब वैक्सीन की किल्लत होगी दूर?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से बात की तथा भारत-अमेरिका के बीच टीका साझेदारी को और मजबूत करने के लिए जारी प्रयासों एवं कोविड-19 के बाद स्वास्थ्य व आर्थिक क्षेत्र की रिकवरी में योगदान देने की दोनों देशों की साझेदारी की संभावनाओं पर चर्चा की। दोनों नेताओं के बीच ऐसे समय में बात हुई जब भारत वैक्सीन की किल्लत का सामना कर रहा है।

हैरिस से चर्चा के बाद मोदी ने सिलसिलेवार ट्वीट कर कहा, ‘‘कुछ देर पहले उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मैंने बात की। वैश्विक स्तर पर टीका साझा करने के लिए अमेरिकी रणनीति के तहत भारत को टीके की आपूर्ति को लेकर दिए गए आश्वासन की मैं सराहना करता हूं।’’

इस दौरान प्रधानमंत्री ने अमेरिका सरकार, कारोबारियों और प्रवासी भारतीयों से मिले सहयोग और एकजुटता के लिए कमला हैरिस का शुक्रिया अदा किया।

Advertisement

उन्होंने एक और ट्वीट में कहा, ‘‘भारत-अमेरिका के बीच टीका साझेदारी को और मजबूत करने के लिए जारी प्रयासों तथा कोविड-19 के बाद स्वास्थ्य व आर्थिक क्षेत्र की रिकवरी में योगदान देने की दोनों देशों की साझेदारी की संभावनाओं पर भी हमने चर्चा की।’’

इस बीच, अमेरिकी दूतावास की ओर से वरिष्ठ सलाहकार और हैरिस के प्रवक्ता साइमोन सैंडर्स ने एक बयान जारी कर कहा कि उपराष्ट्रपति हैरिस ने पीएम मोदी सहित चार देशों के नेताओं के साथ कोविड-19 टीकों की वैश्विक आपूर्ति योजना को लेकर बात की। इन टीकों की आपूर्ति भारत सहित विश्व के अन्य देशों में इस महीने के अंत तक की जानी है।

चारों नेताओं से बातचीत के दौरान हैरिस ने कहा कि अमेरिका 2.5 करोड़ टीके पहली खेप के रूप में भेजना आरंभ करेगा। यह आपूर्ति बाइडन-हैरिस प्रशासन की जून महीने के अंत तक कम से कम आठ करोड़ टीके विभिन्न देशों को भेजने की योजना के तहत की जाएगी।

चारों नेताओं ने उपराष्ट्रपति हैरिस को धन्यवाद दिया और वे इस बात पर सहमत हुए कि वैश्विक हित में कोविड-19 संबंधी चुनौतियों का मुकाबला करते रहेंगे।

मोदी के अलावा हैरिस ने मेक्सिको के राष्ट्रपति आंद्रेस मैन्यूएल लोपेज ओब्राडोर, ग्वाटेमामला के राष्ट्रपति अलेजांद्रो गियामट्टी और कैरिबियन समुदाय के अध्यक्ष प्रधानमंत्री कीथ रॉवले से बात की। इस बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि वैश्विक स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार के बाद वह भारत में कमला हैरिस के स्वागत को उत्सुक हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: पीएम मोदी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, टीका, कोविड वैक्सीन, American Vice President Kamala Harris, PM Narendra Modi, US vaccines for India
OUTLOOK 04 June, 2021
Advertisement