Advertisement
08 February 2021

ऑस्ट्रेलिया की महिला पत्रकार गिरफ्तार, चीन में जासूसी के संदेह में कार्रवाई

File

चीन के अधिकारियों ने पिछले साल अगस्त में हिरासत में ली गयी ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार चेंग लेई को जासूसी के संदेह में औपचारिक रूप से गिरफ्तार कर लिया है। ऑस्ट्रेलिया के विदेश विभाग ने सोमवार को यह जानकारी दी। ऑस्ट्रेलियाई विदेश एवं व्यापार मामलों के विभाग की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक ऑस्ट्रेलियाई सरकार को जानकारी दी गयी है कि ऑस्ट्रेलियाई नागरिक सुश्री चेंग लेई को चीन में हिरासत में लिये जाने के छह माह बाद औपचारिक रूप से पांच फरवरी को गिरफ्तार किया गया है। चीनी अधिकारियों ने बताया है कि सुश्री चेंग को अवैध रूप से देश की खुफिया जानकारी की विदेशों में पहुंचाने के संदेह में गिरफ्तार किया गया है। 

चेंग ने कथित तौर पर 2012 से चीन के अंग्रेजी भाषा के चैनल सीजीटीएन में एक बिजनेस न्यूज एंकर के रूप में काम किया और बीजिंग में ऑस्ट्रेलियाई प्रवासी समुदाय में सक्रिय रहीं। ऑस्ट्रेलिया और चीन के बीच एक वाणिज्य दूतावास संबंधी एक समझौते के अनुसार ऑस्ट्रेलियाई राजनयिक हिरासत के दौरान छह बार उनसे मिले। हाल ही में 27 जनवरी को उनकी सुश्री चेंग से आखिरी मुलाकात हुई।

दो प्रमुख ऑस्ट्रेलियाई मीडिया हाउस प्रसारणकर्ता एबीसी और अखबार ऑस्ट्रेलियन फायनेंशियल रिव्यू ने अधिकारियों से पूछताछ के बाद हाल के हफ्तों में चीन से अपने संवाददाताओं को वापस बुला लिया है। इस वजह से दशकों में पहली बार ऐसा हुआ है कि चीन में ऑस्ट्रेलियाई मीडिया का कोई प्रतिनिधि नहीं है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 08 February, 2021
Advertisement