Advertisement
22 September 2021

UN महासभा में कोरोना की एंट्री: ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री समेत डेलिगेशन में 2 कोविड पॉजिटिव, पीएम मोदी भी UNGA में हो रहे शामिल

AP

अमेरिका के न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा का 76वां सत्र जारी है। लेकिन, इसमें अब कोरोना वायरस की एंट्री हो गई है। बुधवार को  यूएनजीए की बैठक में हिस्सा लेने पहुंचे ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री मार्सेलो क्वेरोगा कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। उनके संपर्क में कई अन्य नेता भी आए हैं। यूएन महासभा में हिस्सा लेने के बाद बोल्सोनारो ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से द्विपक्षीय वार्ता की थी। इस बैठक में मार्सेलो क्वेरोगा भी मौजूद थे।

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को चार दिवसीय यात्रा पर अमेरिका रवाना हो गए हैं। इस यात्रा में वह कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन सहित विश्व के अन्य नेताओं के साथ वार्ता करेंगे और संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) को संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के लिए विमान पर सवार होते हुए। वहां वह कई कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन सहित विश्व के अन्य नेताओं के साथ वार्ता करेंगे और संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) को संबोधित भी करेंगे।’’

Advertisement

पीएमओ ने इस ट्वीट के साथ विमान पर सवार होते प्रधानमंत्री की एक तस्वीर भी साझा की। अमेरिका के लिए रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री ने कहा कि उनका अमेरिका दौरा उसके साथ व्यापक वैश्विक सामरिक साझेदारी को मजबूती देने, जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ संबंधों को प्रगाढ़ बनाने और महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर आपसी सहयोग को आगे बढ़ाने का एक मौका होगा।

इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रपति बाइडन के साथ भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक सामरिक साझेदारी की समीक्षा करेंगे, उप राष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ दोनों देशों के बीच विभिन्न मुद्दों, खासकर विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग की संभावनाएं तलाशेंगे, क्वाड समूह के नेताओं के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सूगा के साथ द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा करेंगे।

प्रधानमंत्री अपनी यात्रा का समापन न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) में कोविड-19 महामारी से दुनिया के सामने पैदा हुई चुनौतियों सहित आतंकवाद को समाप्त करने की आवश्यकता, जलवायु परिवर्तन और अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर अपने संबोधन से करेंगे।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Brazil Health Minister, Tests Positive For COVID, UN General Assembly, यूएनजीए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, यूएनजीए, ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री मार्सेलो क्वेरोगा, कोरोना वायरस
OUTLOOK 22 September, 2021
Advertisement