Advertisement
17 February 2020

मोदी की कश्मीर नीति की आलोचक ब्रिटिश सांसद का वीजा रद्द, दिल्ली एयरपोर्ट पर रोकी गईं

AP

जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा खत्म करने की आलोचना करने वाली ब्रिटेन के लेबर पार्टी की सदस्य और कश्मीर के लिए ऑल पार्टी पार्लियामेंट्री ग्रुप की चेयरमैन डेबी अब्राहम्स ने सोमवार को कहा है कि उन्हें भारत में प्रवेश करने से मना कर दिया गया है। अब्राहम्स के मुताबिक उनका ई-वीजा अक्टूबर 2020 तक वैध था जिसे रद्द कर दिया गया। उन्होंने कहा, “जम्मू-कश्मीर में मानवाधिकारों के हो रहे हनन को उजागर करना और लोगों को न्याय दिलाना है।”

मंत्रालय ने किया खंडन

दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर रोके जाने के बाद उन्होंने यह बातें कही हैं। वहीं, गृह मंत्रालय ने आरोपों का खंडन करते हुए कहा कि ब्रिटिश सांसद को पहले ही सूचित किया गया था कि उनका वीजा रद्द कर दिया गया है। इसके बावजूद भी वो दिल्ली आईं।

Advertisement

दो दिन के लिए आईं थी भारत

वहीं, उनकी सहयोगी हरप्रीत उपल ने कहा कि डेबी अब्राहम्स 2011 से ब्रिटेन संसद की सदस्य हैं और वो दो दिन की भारत यात्रा पर आई थी। उन्होंने कहा, "मैंने यह जानने की कोशिश की है कि वीजा क्यों रद्द कर दिया गया था। एयरपोर्ट पर मेरे साथ एक आपराधिक व्यवहार की तरह व्यवहार किया गया।"

किया ट्वीट

इसके बाद डेबी अब्राहम्स ने ट्विटर पर ट्वीट करते हुए कहा कि वह दिल्ली में अपने भारतीय सहयोगियों के साथ मिलने को लेकर आईं थी। उन्होंने आगे कहा, "अब मैं सामाजिक न्याय और सभी के लिए मानवाधिकारों को बढ़ावा देने के लिए एक राजनेता बन गईं हूं। मैं अपनी सरकार और अन्य लोगों को चुनौती देना जारी रखूंगी।"

विशेष राज्य का दर्जा खत्म

बता दें, केंद्र ने बीते साल 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा समाप्त कर दिया था। जिसके बाद घाटी के कई हिस्सों में मोबाइल और इंटरनेट सेवा बंद कर दिया गया था। इसके अलावा सुरक्षा के मद्देनजर केंद्र ने राज्य के कई नेताओं को नजरबंद कर दिया था। गौरतलब है कि अभी भी कई नेता नजरबंद रखे गए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: British MP, heading group, Kashmir, stopped at Delhi IGI airport
OUTLOOK 17 February, 2020
Advertisement