Advertisement
01 January 2023

कोरोना: कनाडा, ऑस्ट्रेलिया ने चीन से आने वाले यात्रियों पर कोविड नियम किए लागू

ऑस्ट्रेलिया और कनाडा उन देशों की सूची में शामिल हो गए हैं, जिन्हें चीन से यात्रियों को अपनी उड़ान में सवार होने से पहले कोविड-19 परीक्षण करने की आवश्यकता होगी। क्योंकि चीन कोरोनावायरस के एक राष्ट्रव्यापी प्रकोप से लड़ रहा है, जो कि बहुत अधिक महामारी के लिए लागू प्रतिबंधों में अचानक ढील देने के बाद आया है।

ऑस्ट्रेलियाई स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को कहा कि 5 जनवरी से मुख्य भूमि चीन, हांगकांग या मकाओ के सभी हवाई यात्रियों को प्रस्थान के दो दिनों के भीतर एक नेगेटिव कोविड-19 परीक्षण दिखाने की आवश्यकता होगी।

कनाडा के अधिकारियों ने इसी तरह के उपायों की घोषणा की जो शनिवार को जारी एक बयान के मुताबिक़ 5 जनवरी से लागू होंगे।

Advertisement

ऑस्ट्रेलिया और कनाडा अमेरिका, ब्रिटेन, भारत, जापान और कई यूरोपीय देशों सहित अन्य देशों में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने चीन में संक्रमण पर डेटा की कमी और नए वेरिएंट के फैलने की आशंका के बीच चीनी यात्रियों पर सख्त कोविड-19 उपाय लागू किए हैं।

चीन, जिसने अधिकांश महामारी के लिए एक "शून्य-कोविड" रणनीति अपनाई थी, जिसने वायरस पर लगाम लगाने के उद्देश्य से कठोर प्रतिबंध लगाए थे, दिसंबर में उन उपायों में अचानक ढील दी।

चीनी अधिकारियों ने पहले कहा था कि 8 जनवरी से, विदेशी यात्रियों को अब चीन पहुंचने पर संगरोध करने की आवश्यकता नहीं होगी, चीनी निवासियों के यात्रा करने का मार्ग प्रशस्त होगा।

हांगकांग के मुख्य सचिव एरिक चैन के एक फेसबुक पोस्ट के अनुसार, हांगकांग 8 जनवरी की शुरुआत में और अधिक सीमा चौकियों के संचालन को फिर से शुरू करने की योजना के साथ, चीन की संगरोध-मुक्त यात्रा की भी तैयारी कर रहा है।

हालांकि, दो स्थानों के बीच यात्रियों की संख्या को सीमित करने के लिए एक कोटा रहेगा।

चान ने कहा, "स्थिति के पहले चरण के आधार पर, हम धीरे-धीरे सीमा को पूरी तरह से फिर से खोलने के पैमाने का विस्तार करेंगे।"

चीन में, प्रतिबंधों में ढील का मतलब था कि निवासी नए साल का जश्न बड़े पैमाने पर सभाओं में मना सकते हैं, जो महामारी के लिए प्रतिबंधित थे, भले ही देश में बड़े पैमाने पर मामलों का प्रकोप हो रहा हो।

बीजिंग निवासी 51 वर्षीय वू यानक्सिया ने कहा, जो एक लॉजिस्टिक कंपनी में काम करता है, "अभी भी कुछ चिंताएँ हैं, कम या ज्यादा, मुझे उम्मीद है कि अगले साल सब कुछ सामान्य होगा, जैसे कि घरेलू यात्रा।"

दूसरों को उम्मीद है कि 2023 एक कठिन बीते साल के बाद बेहतर चीजें लेकर आएगा।
बीजिंग के एक शिक्षक ली फेंग ने कहा, "हमने एक बहुत ही असमान वर्ष का अनुभव किया है, विशेष रूप से अविस्मरणीय, हमारी कल्पना से बाहर कई चीजों के साथ।" उन्होंने कहा कि 2022 लोगों और सरकार दोनों के लिए एक कठिन वर्ष था।

ली ने कहा,"लेकिन मुझे लगता है कि हम आ गए हैं और सब कुछ ठीक हो जाएगा। हम सभी काम और जीवन दोनों में बेहतर और बेहतर होंगे।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Australia, Canada, China, COVID-19 test, corona outbreak, coronavirus
OUTLOOK 01 January, 2023
Advertisement