Advertisement
12 January 2021

अलीबाबा और एंट ग्रुप का चीनी सरकार कर सकती राष्ट्रीयकरण, जैक मा ने की थी 'ड्रैगन' की आलोचना

File Photo

चीनी सरकार जैक मा के अलीबाबा और एंट ग्रुप का राष्ट्रीयकरण करने पर विचार कर रही है। इस बात का दावा एक रिपोर्ट में किया गया है। गौरतलब है कि जैक मा ने पिछले साल 24 अक्टूबर को चीन के नौकरशाही तंत्र की आलोचना करते हुए एक भाषण दिया था। जैक मा ने चीन के वित्‍तीय नियामकों और सरकारी बैंकों की आलोचना की थी। 

उन्होंने शंघाई में दिए भाषण में ये आलोचना की थी। जैक मा ने सरकार से अपील की थी वो ऐसे सिस्‍टम में बदलाव करे, जो कारोबार में नवाचारों के प्रयासों को दबाने का काम करते हैं। 

जैक मा के इस भाषण के बाद चीन की सत्‍तारूढ़ कम्‍युनिस्‍ट पार्टी जैक मा पर खफा हो गई थी और इसी के बाद से जैक मा के एंट ग्रुप सहित कई कारोबारों पर असाधारण प्रतिबंध लगाए जाने शुरू हो गए थे। वो दो महीने से गायब है। दावा है कि इसी के बाद से वो सार्वजनिक स्थानों पर नहीं दिख रहे हैं।

Advertisement

इंटरनेशनल बिजनेस टाइम्स ने चीन सरकार के हवाले से कहा, "हाल के दिनों में मार्केट रेगुलेशन के लिए राज्य प्रशासन द्वारा आगाम किया था जिसके आधार पर चीनी प्रशासन अलीबाबा की जांच कर रहा है।" एंट समूह और अलीबाबा की जांच ऐसे समय में हो रही है जब चीन देश के इंटरनेट सेक्टर के प्रभाव की बारीकी से जांच कर रहा है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: China, Nationalise Jack Ma, Alibaba, Ant Group
OUTLOOK 12 January, 2021
Advertisement