Advertisement
23 July 2015

दक्षिण चीन सागर में ताकत दिखा रही है चीन की नौसेना

गूगल

राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने बताया, सालाना योजना में शामिल यह नियमित सैन्य अभ्यास है, जो किसी अन्य देश के प्रति लक्षित नहीं है। चीन हथियार नियंत्रण एवं निरस्त्रीकरण एसोसिएशन के वरिष्ठ परामर्शदाता मेजर जनरल शू गुआंग्यू ने सरकारी ग्लोबल टाइम्स अखबार को बताया, युद्ध में प्रशिक्षित अमेरिकी सैन्य बलों के उलट चीनी नौसना की मजबूती नियमित अभ्यास के जरिये बढ़ाने की जरूरत है।

करीब-करीब समूचे दक्षिण चीन सागर पर चीन के दावे का वियतनाम, फिलीपीन, मलेशिया, ब्रूनेई और ताईवान विरोध करता है। चीन के दावे के खिलाफ पांच देशों का अमेरिका द्वारा समर्थन किए जाने पर समुद्री तनाव बढ़ गया है। चाइनीज एकेडमी ऑफ सोशल साइंसेज में समुद्री सीमा विशेषज्ञ वांग श्याओपिंग ने इस बात का जिक्र किया कि चीनी नौसेना के अभ्यास के तीन देशों के प्रति लक्षित होने की अटकलों का लक्ष्य दक्षिण चीन सागर के मुद्दे का अंतरराष्ट्रीयकरण करना है और चीन से खतरे के सिद्धांत को बढ़ा-चढ़ा कर पेश करना है। वर्ष 2013 में फिलीपीन ने हेग में एक मामला दायर कर चीन के समुद्री सीमा के दावे पर सवाल खड़ा किया था। फिलीपीन में चीन के राजदूत झाव चियानहुआ ने बुधवार को फिलीपीन से मामला वापस लेने और द्विपक्षीय वार्ता की ओर लौटने को कहा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: विदेश, चीन, दक्षिण चीन सागर, चीनी नौसेना, अमेरिका, सैन्य अभ्यास, China, South China Sea, the Chinese navy, the US, military exercises
OUTLOOK 23 July, 2015
Advertisement