Advertisement
04 September 2023

जी20 सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेंगे चीनी राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ली प्रतिनिधिमंडल का करेंगे नेतृत्व

इस सप्ताह राजधानी दिल्ली में होने जा रहे जी20 शिखर सम्मेलन में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भाग नहीं लेंगे और उनके देश के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व प्रधानमंत्री ली क्विंग करेंगे। विदेश मंत्रालय ने सोमवार को यह घोषणा की।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने एक संक्षिप्त बयान में कहा कि भारत गणराज्य की सरकार के निमंत्रण पर राज्य परिषद के प्रधानमंत्री ली क्विंग नौ और 10 सितंबर को नयी दिल्ली, भारत में आयोजित होने वाले 18वें जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन जी20 सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए सात सिंतबर को दिल्ली पहुंच रहे हैं। जी20 सम्मेलन में शामिल होने से पहले जो बाइडेन ने चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के जी20 सम्मलेन में शामिल ना होने की खबरों से खासे निराश हैं।

Advertisement

गौरतलब है कि भारत जी20 के अध्यक्ष के रूप में 9-10 सितंबर को इस प्रभावशाली समूह के वार्षिक शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। इसमें जो बाइडेन सहित दुनिया भर से दो दर्जन से अधिक नेता हिस्सा लेने वाले हैं।

जो बाइडेन ने चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के इस सम्मेलन में शामिल न होने पर निराशा भी जताई। जब उनसे इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मैं निराश हूं, लेकिन मैं उनसे मिलूंगा। बता दें कि दिल्ली में होने जा रहे जी20 की बैठक में चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के अलावा रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी हिस्सा नहीं लेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Chinese President, Chinese President Xi Jinping, G20 conference, 18th G20 Summit, Prime Minister Li Qiang, Foreign Ministry
OUTLOOK 04 September, 2023
Advertisement